- बैंक कर्मचारियों ने बुजुर्गो को दी प्राथमिकता

- कई स्थानों पर बुजुर्गो की लाइन में पहुंचे युवा

-पांचवें दिन भी कैश न पहुंचने से बढ़ी परेशानियां

Meerut। पांचवें दिन भी बैंकों में रुपये न पहुंचने से लोगों के सब्र का बांध टूट गया। शहर से देहात तक विभिन्न ब्रांचों में जमकर हंगामे हुए। कई स्थानों पर तो गुस्साए लोगों ने बैंक स्टाफ के साथ मारपीट कर दी और गेट बंद कर बैंक में ही बंद कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लाठियां फटकारी। तब जाकर हालात सामान्य हो सके। दूसरी ओर शनिवार को नोट बदलने के लिए केवल वरिष्ठ नागरिकों को ही लगने के निर्देश थे, लेकिन कई स्थानों पर बुजुर्गो की लाइन में युवा पहुंच गए।

कैश न आने से भीड़ उग्र

शनिवार को लगातार पांचवें दिन बैंकों में कैश की कमी रही। मामूली कैश पहुंचा भी तो वह थोड़ी देर में खत्म हो गया। कैश न मिलने से कई स्थानों पर लोग उग्र हो गए। ख्वाजा नंगला, मऊखास, हापुड़ रोड जाहिदपुर के साथ ही कई स्थानों पर जमकर हंगामे हुए। मऊखास व मीरपुर में तो उग्र भीड़ ने बैंक स्टाफ संग मारपीट तक कर दी। गुस्साए लोगों ने तो मीरपुर में बैंक का शटर लगाकर स्टाफ को भीतर बंद कर दिया। वहीं ईस्टर्न कचहरी रोड स्थित पीएनबी तथा वेस्टर्न कचहरी रोड स्थित एचडीएफसी की शाखा पर भी लोगों ने जमकर हंगामा किया। पीएनबी में उग्र लोगों ने तोड़फोड़ कर दी। आरोप लगाया कि चहेतों को नोट दिये जा रहे हैं, जबकि लोग परेशान हैं। मौके पर पहुंची पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लेकर स्थिति संभाली। पुलिस को लाठीचार्ज करने की नौबत तक आ गई थी।

बुजुर्गो से ज्यादा पहुंचे युवा

सरकार ने शनिवार को वरिष्ठ नागरिकों का धन बदलने के निर्देश दिए थे। इसके चलते तमाम बैंक शाखाओं पर सुबह से वरिष्ठ नागरिकों की कतारें लग गई। लेकिन बूढ़ों से अधिक युवाओं के पहुंचने से स्थिति बिगड़ गई। तमाम बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के आधार कार्ड व अन्य आईडी देखकर कैश जमा किया व निकाला।

वीडियो बनाने पर हंगामा

गढ़ रोड स्थित सेंट्रल बैंक की शाखा पर सुबह से लोगों की भीड़ रही। यहां कुछ देर बाद जब कैश खत्म होने का नोटिस लगा तो लोग उग्र हो गए। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के नोट बदलने से जब बैंक प्रबंधन ने इंकार किया तो कुछ लोग वीडियो बनाने लगे। इस पर बैंक स्टाफ ने पुलिस को सूचित किया। पुलिस पहुंची तो लोगों ने नारेबाजी करते हुए हंगामा करना शुरु कर दिया। पुलिस ने समझा-बुझाकर लोगों को शांत किया।

एटीएम पर उमड़ी भीड़

अधिकांश एटीएम में कैश न होने के चलते बैंकों की ओर से शटर गिरा दिए गए। वहीं कुछ एटीएम पर धन निकासी के लिए दिनभर कतारें लगी रहीं। यूनियन बैंक नई सड़क, पीएनबी शास्त्रीनगर, साकेत स्थित एसबीआई, गढ़ रोड स्थित विजया बैंक समेत कई एटीएम से कैश निकालने के लिए लोगों की कतारें लगी रहीं। लोग कैश लेने के लिए दिनभर एटीएम की परिक्रमा करते रहे।

कैश न होने के कारण दिक्कतें आ रही है। जितनी जरूरत है उतना कैश नहीं आ पा रहा है। कुछ एटीएम शुरू कर दिए गए हैं। रिजर्व बैंक को दोबारा से पत्र लिख कैश की मांग की गई है। कैश न होने के कारण होने वाली मुश्किल के बारे में बताया गया है।

अविनाश तांती लीड बैंक मैनेजर

--------------------

बैंक में भीड़ तो थी। सरकार के आदेश के बावजूद लोग आज भी पहुंच गए। जिसके कारण थोड़ी परेशानी हुई। लेकिन बैंक कर्मचारियों ने काफी सहयोग किया।

राजेंद्र

जेल चुंगी स्थित सेंट्रल बैंक में गया था वहां भीड़ नही थी। अंदर थोड़ी लाइन जरूर थी। लेकिन जल्द ही नंबर आ गया। खर्चे के लिए पैस खत्म ही हो गए थे। आज कुछ रुपये बदलकर लाया हूं।

राधेश्याम

पैस निकालने व जमा करने के लिए काफी मुश्किल उठानी पड़ी। लाइन में सीनियर सिटीजन के अलावा कुछ लोग और गया था। जिसके कारण भीड़ अधिक हो गई थी। लेकिन पुलिस कर्मियों उनको हटा दिया था।

गजेंद्र सिंह

पैसे निकालने के लिए चार घंटे लाइन में लगना पड़ा। तब जाकर नंबर आया। सरकार ने यह अच्छा किया कि एक दिन सीनियर सिटीजन को पैसा जमा करने व निकालने के दिया। भीड़ अधिक होने के कारण थोड़ी परेशानी हुई।

रामचंद्र

Posted By: Inextlive