JAMSHEDPUR: केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र (पब्लिक सेक्टर) के छह बैंकों के विलय की घोषणा की है। इसके खिलाफ मंगलवार को शहर के 20 बैंकों में सुबह से शाम तक ताला लटका रहा। इन बैंकों के कर्मचारी अपने-अपने बैंक के सामने बैनर-पोस्टर लगाकर धरना-प्रदर्शन करते रहे। हड़ताल में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र के 16 बैंक तो बंद थे ही, निजी क्षेत्र के कर्णाटका, साउथ इंडियन, लक्ष्मी विलास व फेडरल बैंक भी बंद रहे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ निजी क्षेत्र के आइसीआइसीआइ, आइडीबीआइ, एचडीएफसी, एक्सिस आदि बैंकों में सामान्य दिनों की तरह कामकाज हुआ। बंद का असर एटीएम सेवा पर मिला-जुला रहा। हड़ताल में शामिल बैंकों की शाखाओं में जो एटीएम थे, वे बंद रहे। बाकी एटीएम सामान्य रूप से चल रहे।

बंद कराया बैंक

बिष्टुपुर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा परिसर में ही इसका क्षेत्रीय कार्यालय भी है। सुबह करीब नौ बजे इसका कार्यालय जब खोला जाने लगा, तो झारखंड प्रदेश बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के जिला महासचिव सुजीत घोष, उपमहासचिव एसके अदख, प्रदेश महासचिव आरबी सहाय, अमिताभ घोष आदि ने गेट बंद करा दिया। ये बाकी साथियों के साथ हड़ताल का बैनर लगाकर मुख्यद्वार पर बैठ गए। इसके बाद डीआरएम अपने अधिकारियों के साथ लौट गए। हड़तालियों ने बिष्टुपुर स्थित बैंक ऑफ इंडिया का क्षेत्रीय कार्यालय खुलने ही नहीं दिया। वहीं बिष्टुपुर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के गेट पर आरए सिंह अपने साथियों के साथ धरना पर बैठे थे, जबकि एसोसिएशन के उपमहासचिव हीरा अरकने अपने साथियों के साथ विभिन्न शाखाओं में हड़ताली साथियों का हौसला बढ़ाते रहे।

25 हजार चेक नहीं हुए क्लीयर

हड़ताल की वजह से जमशेदपुर में करीब 120 शाखाओं में कामकाज नहीं हुआ। एसोसिएशन के मुताबिक लगभग 100 एटीएम में दोपहर दो बजे तक करेंसी खत्म हो गए थ। अब इनमें बुधवार को दोपहर तक नोट डाले जाएंगे। बैंकों के बंद रहने से करीब 25 हजार चेक क्लीय¨रग के लिए नहीं गए। इससे शहर में लगभग 350 से 400 करोड़ का कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है। हड़ताल को सफल बनाने में कॉमरेड पुलक सेनगुप्ता, एके भौमिक, प्रेमलाल, केके सहाय, सुमित मुखर्जी, किंजल, अधिक रजक, पंकज, सुंदर मुर्मू, प्रभु प्रसाद वर्मा, चिता सोरेन, महिमा प्रभाकर, जेमा जोंको आदि सक्रिय रहे।

सीटू व बीएसएसआर का समर्थन

विलय के खिलाफ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की हड़ताल को सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) व बिहार स्टेट सेल्स रिपे्रंजेटेटिव्स यूनियन (बीएसएसआर) समेत अन्य यूनियनों का भी नैतिक समर्थन मिला।

झारखंड में 8 हजार करोड़ का लेन-देन प्रभावित

ऑल इंडिया बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन और बैंक इम्पलाइज फेडरेशन के आह्वान पर आहूत बंद में मंगलवार को एसबीआइ को छोड़ सभी बैंक शामिल हुए। त्योहारी सीजन के दौरान बंद के कारण कैश के लिए एटीएम पर लोगों की भीड़ देखने को मिली। वहीं, बैंक के कारोबार पर भी इसका असर पड़ा। लोग दिनभर काफी परेशान रहे। एआइबीओए (आल इंडिया बैंकर्स ऑफिसर्स एसोसिएशन) के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी के मुताबिक सिर्फ झारखंड में आठ हजार करोड़ से ज्यादा का लेन-देन एक दिन में प्रभावित हुआ। प्रस्तावित विलय के विरोध, एनपीए की रिकवरी नहीं होने समेत अन्य मांगों को लेकर सभी बैंककर्मियों ने बैंक ऑफ इंडिया (बीओआइ) के क्षेत्रीय कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। साथ ही, सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।

यूनियन की मुख्य मांगें

बैंकों के विलय पर प्रतिबंध, जनविरोधी तथाकथित बैंकिंग सुधार की वापसी, सर्विस चार्ज में कटौती, जमा राशि पर पर्याप्त ब्याज तथा बेहतर ग्राहक सेवा के लिए सभी बैंकों में अपेक्षित नई बहाली यूनियन की मुख्य मांगें थीं। इसे लेकर यह हड़ताल बुलाई गई थी, जिसका ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन एवं आल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन ने भी समर्थन किया था।

Posted By: Inextlive