अब सीएससी में बैंक ट्रांजेकशन

2018-12-01T06:00:30Z

देहरादून: आमजन की सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने आधार इनबिल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) शुरूआत कर दी है। जिसके तहत मात्र दो से चार मिनट में किसी भी बैंक के उपभोक्ता अपने नजदीकी सीएससी में नकदी जमा व निकाल सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को सिर्फ अपना आधार नंबर व बैंक का नाम बताना होगा। शुरुआती चरण में यह सेवा देहरादून जिले के 135 सीएससी में शुरू हो चुकी है। जल्द ही इसे प्रदेशभर में लागू करने की योजना बनाई जा रही है.आम आदमी को बैंकिंग सेवा से जोड़ने के लिए सीएससी में एईपीएस के रूप में यह महत्वपूर्ण सेवा शुरू की गई है। और सबसे मज़ेदार बात यह है कि इस सेवा के लिए आम आदमी को कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। मगर खाताधारकों के लिए एक दिन में अधिकतम 10 हजार रुपये की सीमा निर्धारित की गई है। देहरादून शहर में 12 से अधिक सीएससी में यह सेवा शुरू हो चुकी हैं। सीएससी के जिला निबंधक राजेश तिवारी ने बताया कि जिले में कुल 135 व प्रदेशभर के करीब 1100 सीएससी में सेवा शुरू हो चुकी हैं। अगले एक से दो महीने के भीतर अन्य सीएससी में भी सेवा शुरू कर दी जाएगी।

क्या है प्रोसेसिंग

उपभोक्ता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर सॉफ्टवेयर में उस खाताधारक की समस्त जानकारी आ जाएगी.जिसके बाद खाताधारक का बायोमेट्रिक मशीन पर अंगुली का निशान लिया जाएगा। जिसका मिलान होने के बाद उसे धनराशि का भुगतान व जमा कर दिया जाएगा।

दून में यहां सीएससी

- लक्ष्मण सीएससी, नथुवावाला

- अरुण सीएससी, हर्रावाला

- राज प्लाजा (राजपुर रोड) सीएससी

- सीएससी हाथीबड़कलां

- ग्रोवर सीएससी पटेलनगर

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.