- बेलगाम जालसाज, सुस्त पड़ी पुलिस

- फोन कॉल करके लोगों को बना रहे शिकार

GORAKHPUR : मोबाइल पर कॉल करके एटीएम बदलने के बहाने लोगों के एकाउंट से रुपए उड़ाने की वारदातें थम नहीं रही है। इन वारदातों के बढ़ने के बावजूद पुलिस कोई सख्त कदम नहीं उठा रही। साइबर क्राइम के मामले में केस दर्ज करने की जहमत से कई थानेदार कतरा रहे हैं। थक-हार कर पीडि़त एसएसपी से गुहार लगा रहे हैं। फरवरी मंथ में आधा दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं। थर्सडे को शाहपुर के बिछिया कालोनी निवासी राजेंद्र चौरसिया को जालसाजों ने फोन कर उनसे उनके खाते की जानकारी हासिल कर ख्क् हजार का चूना लगा दिया।

कतरा रहे थानेदार, एसएसपी का है सहारा

साइबर क्राइम के मामले में केस दर्ज करने में थानेदारों के पसीने छूट रहे हैं। शिकायत मिलने के बावजूद भी थानेदार केस दर्ज करने में कोताही बरत रहे हैं। मोबाइल पर एटीएम बदलने के बहाने जालसाजी के शिकार हुए लोग थक-हार कर एसएसपी से मिलने पहुंच रहे हैं। एसएसपी के निर्देश के बावजूद केस दर्ज करने में पुलिस फिसड्डी साबित हो रही है। गोला एरिया के पहाड़पुर निवासी अजीत चंद के खाते से जालसाजों ने भ्0 हजार रुपए निकाल लिए। उनको गाजियाबाद से फोन किया गया था। इस मामले में थानेदार ने अजीत चंद को गाजियाबाद जाकर केस दर्ज कराने को कहा। उन्होंने एसएसपी से मिलकर गुहार लगाई, तब कहीं जाकर केस दर्ज हुआ। ख्ब् फरवरी को कोतवाली एरिया के काजी का मैदान निवासी हसन अख्तर को फोन करके जालसाजों ने चूना लगा दिया। उन्होंने कोतवाली थाने पर तहरीर दी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। फ्राइडे को उन्होंने एसएसपी से गुहार लगाई। एसएसपी ने कोतवाली एसओ को केस दर्ज करने का निर्देश दिया।

कॉल करें अवाइड, बैंक मैनेजर से करें संपर्क

मोबाइल पर कॉल करके बैंक की डिटेल मांगने वाले जालसाज हैं। बैंक अफसरों और कर्मचारियों का कहना है कि बैंक की तरफ से कभी भी ऐसी कोई जानकारी न तो किसी से मांगी जाती है। न ही किसी कर्मचारी को ऐसा करने की परमिशन है। एटीएम कार्ड एक्सपायर होने की सूचना देने वाली कॉल पूरी तरह से फर्जी है इसलिए इस पर कभी भी इस पर भरोसा न करें। किसी भी जरूरत के लिए कस्टमर को बैंक बुलाया जाता है। ऐसी किसी प्रकार की कॉल आए तो उसको नजरअंदाज करते हुए सीधे अपने बैंक के ब्रांच मैनेजर से मिलें।

मोबाइल पर आने वाली किसी तरह की कॉल पर ध्यान न दें। मैंने हड़बड़ी में ऐसी गलती कर दी जिससे मेरा ख्7 हजार रुपए का नुकसान हो गया जो मैंने मैंने बिजनेस के लिए कलेक्ट करके रखे थे। मैं थाने पर गया तो पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। एसएसपी के निर्देश पर जालसाजी और आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया। मुझे कॉल करने वाले व्यक्ति का नंबर झारखंड के आसपास रहने वाली अनुराधा के नाम से हैं। मेरे खाते से रुपए ट्रांसफर कर बेंगलुरू में खरीदारी की गई है।

हसन अख्तर, पीडि़त

बैंक कभी भी ऐसी जानकारी नहीं मांगता है। ऐसी कॉल करने वाने को कोई जानकारी न दें। एसबीआई की तरफ से सभी जगहों पर नोटिस लगाई जा रही है ताकि ग्राहकों को ठगी से बजाया जा सके।

गोपाल प्रसाद, रीजनल मैनेजर, एसबीआई

Posted By: Inextlive