- बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं को निपटाने के लिए करिए शिकायत

- इलाहाबाद में हुई टाउन हाल मीटिंग, सभी बैंकर्स रहे मौजूद

ALLAHABAD: अगर आपका बैंक सुविधाएं नहीं दे रहा है और शिकायत करने पर सुनवाई भी नहीं हो रही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। बैंकिंग लोकपाल के जरिए आप अपनी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन पा सकते हैं। बस आपको शिकायत करनी होगी। गवर्नमेंट की ओर से यह संस्था पब्लिक की सुविधा के लिए बनाई गई है। हालांकि, प्रचार-प्रसार और पब्लिक अवेयरनेस की कमी होने पर गुरुवार को होटल ग्रैंड कांटीनेंटल में बैंकिंग लोकपाल, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड की कानपुर यूनिट की ओर से सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें बैंकिंग लोकपाल से जुड़े अधिकारियों ने महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।

पहले बैंक में करें शिकायत, फिर हमें बताएं

बैंक द्वारा आपको निर्धारित सुविधाएं नहीं दिए जाने पर आपको सबसे पहले बैंक के पास इसकी लिखित शिकायत करनी चाहिए। एक महीने के भीतर समस्या का समाधान नहीं किया जाता है तो बैंकिंग लोकपाल का दरवाजा खटखटाया जा सकता है। अपनी समस्या बताने के लिए ईमेल, सादे कागज या निर्धारित प्रोफॉर्मा या इसके अलावा ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। लोकपाल को भेजी गई शिकायत में बैंक में दर्ज कराए गए शिकायती डॉक्यूमेंट का भी जिक्र होना चाहिए।

ऐसे करें शिकायत

ईमेल- www.bokanpur@rbi.org.in

ऑनलाइन- www.rbi.org.in>sitemap>banking ombudsman पर भेज सकते हैं।

(ग्राहक द्वारा बैंकिंग लोकपाल में प्रस्तुत शिकायत का समाधान करने के साथ दस लाख रुपए तक के नुकसान भी करवाई जा सकती है)

बैंकों में नहीं दिखती सूचना

भारतीय रिजर्व बैंक केंद्रीय कार्यालय मुंबई के जीएम देवेश लाल ने बताया कि बैंकिंग लोकपाल के विषय में पब्लिक को जानकारी देने के लिए बैंकों को इस संबंध में बैनर-पोस्टर के जरिए सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, इस पर सवाल किया गया कि बैंक इस निर्देश का पालन नहीं कर रहे हैं। इस पर उन्होंने कहा कि पब्लिक हमसे शिकायत करे तो बैंकों में सुधार करवाया जाएगा।

ख्7 मामलों पर कर सकते हैं शिकायतें

बैंकिंग लोकपाल में कुल ख्7 तरह के मामलों में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इनमें बिना किसी कारण खाता खोलने से इंकार करना, बिना पूर्व सूचना के प्रभार लगाना, खाते को बंद करने में देर या इंकार करना, खाते में ब्याज राशि का भुगतान न करना के अलावा एटीएम या डेबिट कार्ड में पैसा निकालने के बावजूद खाते में राशि नामे लिख दिया जाना, पेंशन के भुगतान में लापरवाही, ऋण आवेदन पत्र का फॉर्म देने से मना करना आदि शामिल है।

फ्री ऑफ कास्ट है यह सेवा

बैंकिंग लोकपाल उप्र एवं उत्तराखंड एके नस्कर ने बताया कि देशभर में कुल क्भ् केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें कानपुर भी एक है। ख्0क्ब् में देशभर में लोकपाल से जुड़ी 90 हजार शिकायतें प्राप्त हुई थीं। वहीं कानपुर सेंटर पर पिछले साल साढ़े आठ हजार और इस साल अब तक आठ हजार शिकायतें आ चुकी हैं। शिकायतें फ्री ऑफ कास्ट की जा सकती हैं। इस मौके पर बैंक ऑफ बड़ौदा के उप महाप्रबंधक तपन कुमार दास, एसबीआई के उप महाप्रबंधक केवी चक्रवर्ती, पीएनबी के सोमेस्वर सेठ, यूनियन बैंक ऑफ इंिडया के दिलीप सरूपरिया, इलाहाबाद बैंक के आनंद कृष्णा आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive