- चार दिन में बैंकों तक पहुंचे 80 हजार नकली नोट

- बैंक कर्मचारियों ने नकली नोटों को किया कैंसल

- इनकी जांच के लिए बैंकों ने लगाई हैं मशीनें

आई एक्सक्लूसिव

Meerut। नकली नोटों पर पाबंदी और कालेधन को बाहर निकालने का असर मेरठ में दिखाई दे रहा है। इन चार दिनों में बैंकों में करीब 80 हजार पांच सौ के नकली नोट पकड़े गए हैं। पकड़ में आने के बाद बैंकों ने इसको कैंसिल कर दिया है।

जांच कर रही मशीनें

नकली नोटों की जांच के लिए सभी बैंकों ने मशीनें रखी है। जिसके माध्यम से पांच सौ के नकली नोट की पहचान की जा रही है। इन चार दिनों में करीब 10 लाख लोगों ने पैसे जमा व एक्सचेंज किए हैं। इसमें करीब पांच सौ के 2 लाख 500 के नोट बैंकों के पास पहुंचे है।

बिना जांच के न लें कैश

रिजर्व बैंक के साफ निर्देश हैं कि नोट बंदी के बाद काफी संख्या में नकली नोट आ सकते हैं। इसीलिए बिना जांच के पांच सौ और हजार के नोट न लें। उसको हाथों हाथ कैंसिल कर दिया जाए। चाहे फिर कोई जान पहचान वाला क्यों न हो। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

होगी कार्रवाई

यदि कोई ज्यादा नकली नोट लेकर आता है तो उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई के आदेश रिजर्व बैंक ने दिए हैं। उसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने को कहा गया है।

वर्जन

यदि कोई संदिग्ध दिखता है तो पुलिस बुलाकर उसके खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश हैं। जांच के लिए बैंकों में मशीनें लगाई गई हैं। इन चार दिनों में पांच सौ के नोट के 80 हजार नोट आए हैं। सभी को कैंसिल कर दिया गया है।

-अविनाश तांती लीड बैंक मैनेजर

पहले भी पकड़े गए मामले

20 अक्टूबर 2016 : परीक्षितगढ़ में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर पकड़ी 5 लाख की नकली करेंसी।

01 जुलाई 2016 : पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार बड़ी मात्रा में नकली नोट बरामद किए।

पुलिस को नहीं दे रहे सूचना

नोट बदली के दौरान सभी बैंक शाखाओं पर नकली नोट प्राप्त हो रहे हैं, जिन्हें संबंधित व्यक्ति को वापस दिया जा रहा है। हालात और मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए इसकी सूचना पुलिस को नहीं दी जा रही।

यहां होता है इस्तेमाल

-आतंकवादी गतिविधियों में

-बेनामी प्रापर्टी की खरीदारी में

-अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त में

-देह व्यापार, कॉल गर्ल रैकेट में

-शराब के ठेकों या बार में

-सरकारी दफ्तरों पर सुविधा शुल्क में

-हर तरह के अवैध लेनदेन में

ऐसे होता है कारोबार

दिल्ली, एनसीआर आदि में बड़े पैमाने पर नकली नोट खपाए जाते हैं। पंजाब के रास्ते पाकिस्तान से आने वाले नकली नोट छिपाने के मेरठ में भी कई ठिकाने हैं। यही कारण है कि मेरठ पुलिस हर साल बड़े पैमाने पर नकली नोट बरामद करती है।

Posted By: Inextlive