-बरेली से दिल्ली और लखनऊ की उड़ान के लिए अभी 15 अप्रैल तक करना होगा इंतजार

-एयरपोर्ट पर केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार और प्रदेश सरकार के मंत्री नंद गोपाल नंदी रहे मौजूद

bareilly@inext.co.in

 

BAREILLY: लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से चंद घंटे पहले बरेली एयरपोर्ट का संडे को इनॉग्रेशन किया गया. एयरपोर्ट का इनॉग्रेशन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने मुंबई से टेलीकांफ्रेंसिंग के जरिए किया. इस मौके पर बरेली में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार और प्रदेश सरकार में मंत्री नंदगोपाल नंदी ने फीता काट कर एयर टर्मिनल की बिल्डिंग का लोकार्पण किया. आचार संहिता लगने से पहले एयरपोर्ट का इनॉग्रेशन तो हो गया लेकिन उड़ान 15 अप्रैल तक शुरू होने की सम्भावना है.
सब उड़े सब जुड़े

बरेली एयरपोर्ट की शुरुआत करते हुए मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि आज हमारे देश की बागडोर एक परम तपस्वी के हाथ में है, तो प्रदेश की बागडोर एक कर्मयोगी के हाथ मे है. प्रधानमंत्री मोदी की उड़ान स्कीम सब उड़ें सब जुड़ें, हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा करे. मुख्यमंत्री योगी की प्रेरणा से हम लोग यह सब काम कर रहे हैं उनका उद्देश्य है कि हर मंडल मुख्यालय देश की राजधानी और प्रदेश की राजधानी व देश के बड़े शहरों से जुड़े. अभी 9 एयरपोर्ट और खोल रहे हैं.

थ्री लेयर होगी सिक्योरिटी
हवाई यात्रा करने से पहले किसी भी यात्री को थ्री लेयर सिक्योरिटी से गुजरना होगा. एयरपोर्ट पर सुरक्षा के अभी से भारी इंतजाम कर दिए गए हैं. एयरपोर्ट में एंट्री करते ही लगेज डिटेक्टर से आपको अपना लगेज डिटेक्ट कराना होगा, जिसके बाद लगेज का वेट करना होगा. उसके बाद ही यात्री को उसका बोर्डिग पास मिलेगा. पहला सिक्योरिटी प्वाइंट पास करने के बाद सेकंड सिक्योरिटी प्वाइंट पर पहुंचेंगे वहां पर आपको मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा और वहां भी यात्री को अपना लगेज फिर से लगेज डिटेक्टर में डिटेक्ट करना होगा. उसके बाद यात्री थर्ड सिक्योरिटी प्वाइंट पर पहुंचेगा. जहां मैनुअली यात्री की सर्च की जाएगी. उसके बाद ही यात्री को वेटिंग रूम तक पहुंचाया जाएगा.

तारों की बाउंड्री होनी बाकी
एयरपोर्ट में अभी कई काम ऐसे रह गए हैं जो जरूरी हैं. सबसे पहले एयरपोर्ट के अंदर हो रही तारों की बाउंड्री बॉल भी पूरी तरह से कंप्लीट नही हुई. वहां पर तार से बाउंड्री बनाने वाले पार्षद अभिषेक सक्सेना ने कहा कि तार खत्म होने की वजह से अभी तक पूरी बाउंड्री नहीं बन पाई है. अभी इसे बनने में थोड़ा समय लगेगा. इतना ही नहीं अभी टैक्सी स्टेंड भी बनना बाकी है.

बैनर पर सिर्फ एयरपोर्ट
एयर टर्मिनल के नाम नाथ नगरी एयर टर्मिनल रखने का प्रस्ताव प्रदेश सरकार ने पास किया था, लेकिन अभी इस एयरपोर्ट का नाम बदला नहीं गया है. इनॉग्रेशन के अवसर पर लगे पोस्टर बैनर में बरेली एयरपोर्ट ही लिखा गया है.

1997 में हुआ था शिलान्यास
बरेली से हवाई सेवा शुरू कराने के लिए 23 अगस्त 1997 को तत्कालीन सीएम ने गौतमबुद्ध नागरिक उड्डयन टर्मिनल का शिलान्यास एयरफोर्स के त्रिशूल एयरबेस के पास किया था. एयरपोर्ट के लिए 14 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना था, लेकिन जमीन अधिग्रहित न हो पाने के कारण इसका निर्माण अटका हुआ था. सपा सरकार में एक बार फिर इस दिशा में कोशिश जारी हुई और जमीन का अधिग्रहण किया गया और यहां पर एयरपोर्ट बनने की कोशिश परवान चढ़ी. जिसके बाद अब योगी सरकार में इसे बनाने का काम शुरू हुआ था. हवाई उड़ान के लिए त्रिशूल एयरबेस के रनवे का प्रयोग होगा.

पब्लिक चली गई तो बांटी मिठाई
एयरपोर्ट के इनॉग्रेशन होने के बाद जब पब्लिक चली गई तो मिठाईयां बांटने की याद आई. उससे पहले इनॉग्रेशन के बाद आधी से ज्यादा पब्लिक बिना मिठाई के ही चली गई. लेकिन इस दौरान भी भाजपा कार्यकर्ता ही आपस में मिठाई को लेकर भिड़ गए. शोर सुनकर मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह लोगों को समझाकर शांत कराया.

यह लोग रहे मौजूद
प्रदेश सरकार के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, नवाबगंज विधायक केसर सिंह, भोजीपुरा विधायक बहोरन लाल मौर्य, मीरगंज विधायक डीसी वर्मा, बहेड़ी विधायक छत्रपाल गंगवार, मेयर उमेश गौतम, कमिश्नर रणवीर प्रसाद, डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह, सीडीओ सतेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे.

Posted By: Radhika Lala