- कलेक्ट्रेट सहित तमाम जगह से हटाए गए होर्डिग, बैनर

>BAREILLY: आगामी विधान सभा चुनाव की घोषणा होते ही प्रशासन हरकत में आ गया है। आचार संहिता लागू होते ही सरकारी सम्पत्ति/भवनों के दीवारों पर लिखे विज्ञापनों, पोस्टर/कागज, कटआउट्स, होर्डिंग्स, बैनर, झंडे आदि को हटाने का कार्य वेडनसडे को शुरू हो गया। सिटी मजिस्ट्रेट मनोज और नगर आयुक्त शीलधर यादव के नेतृत्व में शहर में होर्डिग हटाई गइ। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स भी तैनात रही। वहीं जिला पंचायत कार्यालय में विकास कार्यो की होनी वाली घोषणाएं भी अधर में लटक गई। कार्यालय में विकास से रिलेटेड रखी गई शिलान्यास पट्टिका वेडनसडे को हटा ली गई। जबकि, वेडनसडे को इसका शुभारम्भ होने वाला था।

टीम हुई सक्रिय

जिले स्तर पर फ्लॉइंग स्क्वॉयड, वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम सक्रिय हो गई है। विधानसभा क्षेत्रों में विजिट करेंगी। कंट्रोल रूम भी ओपन कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम पंकज यादव ने सभी रिटर्निग ऑफिसर एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि वह अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में आचार संहिता को पूर्ण रूप से क्रियान्वित कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने यह भी किया कि ऐसे कार्यो की लिस्ट जो अभी तक शुरू नहीं हो सकी है उसे हर हाल में थर्सडे तक उपलब्ध करा दें। समस्त अधिकारी अपने विभाग की लिस्ट जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी के यहां इस बात की सूचना दें। जिला निर्वाचन अधिकारी की पूर्वानुमति के बिना कोई भी अधिकारी मुख्यालय नही छोड़ेगा। जो भी नये अधिकारी या कर्मचारी जिले में पदभार ग्रहण करें हैं वह अपना डाटा निर्वाचन हेतु एनआईसी में दर्ज करा दें।

मतदान स्थल पर होगी आयाेग की नजर

- निष्पक्ष चुनाव के लिए वेबकॉस्टिंग के दिए निर्देश

- अधिकारियों के मोमेंट पर भी आयोग की होगी नजर

BAREILLY: चुनाव आयोग ने वेडनसडे को चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है। इसी के साथ आयोग विस चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के लिए तैयारियों में जुट गया है। चुनाव में आयोग खुद मतदान स्थल पर सीधी नजर रखेगा। चुनाव अधिकारियों को मतदान स्थल की वेबकॉस्टिंग किए जाने के निर्देश दिए हैं। वहीं चुनाव अधिकारियों के वाहनों में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगाने के लिए दिल्ली की एक कंपनी वेडनसडे को बरेली पहुंच गई।

आयोग ने मांगी सूचना

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने इस संबंध में एक लेटर चुनाव कार्यालय को प्रेषित किया है। जिसमें उन्होंने मतदान स्थल की वेबकॉस्टिंग कराने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने जिले में मतदान स्थलों की संख्या और उसकी वेबकॉस्टिंग पर आने वाले खर्च का ब्योरा मांगा है। सारी जानकारी आयोग ने 7 जनवरी तक हर हाल में उपलब्ध कराने को कहा है। चुनाव अधिकारियों को यह सूचना मेल या फिर पत्र द्वारा उपलब्ध कराने को कहा है।

निष्पक्ष होगा चुनाव

मतदान स्थल की वेबकॉस्टिंग होने से विस चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष होने की उम्मीद है। यदि आयोग को लगेगा कि किसी मतदान स्थल पर कोई गड़बड़ी हुई है, तो वहां पर हुए मतदान को रद कर दिया जाएगा और संबंधित मतदान स्थल पर दोबारा वोटिंग कराई जाएगी। चुनाव आयोग ने अधिकारियों को नियम का सख्ती से पालन करने को कहा है।

वाहनों में लगेंगे जीपीएस

वहीं चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों के वाहनों में जीपीएस लगाए जाएंगे। वाहनों में जीपीएस लगाने के लिए दिल्ली की एक प्राइवेट कंपनी के कर्मचारी वेडनसडे को बरेली चुनाव कार्यालय पहुंचे। जीपीएस लगाने का परपज अधिकारियों के मोमेंट पर कड़ी नजर रखना है। जिससे यह पता चल सके कि चुनाव के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के अधिकारियों ने क्या कदम उठाए।

20 जनवरी से होगा नामांकन

BAREILLY: चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 को सम्पन्न कराए जाने की घोषणा वेडनसडे को कर दी। प्रदेश में 7 चरणों में तथा बरेली में मतदान दूसरे चरण में होगा। वेडनसडे को जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम पंकज यादव ने बरेली में होने वाले चुनाव कार्यक्रमों से अधिकारियों को अवगत कराया। साथ ही चुनाव को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त न किए जाने की बात कही। डीएम ने कहा कि सभी अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को समझे। ताकि, जिले के 9 विधानसभा में विस चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सके। बरेली में उम्मीदवार अपना नामांकन 20 जनवरी से करा सकते है।

जिले के चुनाव कार्यक्रम

कार्यक्रम - डेट

नामांकन प्रारम्भ - 20 जनवरी

लास्ट नामांकन - 27 जनवरी

नामांकन की जांच - 28 जनवरी

नाम वापसी - 30 जनवरी

मतदान - 15 फरवरी

मतगणना - 11 मार्च

Posted By: Inextlive