- बीसीबी में सभी फी काउंटर्स बंद कराए, न फॉर्म जमा हुए न फीस

- एबीवीपी और स्टूडेंट्स ने प्राइवेट कॉलेजेज पर लगाया अवैध वसूली का आरोप

BAREILLY: आरयू के मेन एग्जाम के लिए ली जा रही ऑनलाइन प्रोसेसिंग फीस का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। फ्राइडे को सछास ने इसके विरोध में आरयू में जमकर हंगामा किया था। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भराने की वेबसाइट बंद हो गई थी। संडे सुबह वेबसाइट फिर खुली और ऑनलाइन फॉर्म भराना का काम शुरू हो गया। पीजी के कई स्टूडेंट्स ने फॉर्म फिल किए, जबकि कॉलेजेज में फॉर्म भराने की व्यवस्था नहीं की गई। मंडे को एक बार फिर इसको लेकर स्टूडेंट्स लीडर्स ने जोरदार हंगामा किया। एकतरफ जहां पर बीसीबी में सभी फीस काउंटर बंद करा दिए गए तो दूसरी तरफ आरयू में वीसी और रजिस्ट्रार का घेराव किया।

स्टूडेंट्स ने जमा नहीं िकया फॉर्म

बरेली कॉलेज में मंडे सुबह से ही सछास और एनएसयूआई के मेंबर्स ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। कॉलेज में फॉर्म भराने की व्यवस्था नहीं की गई थी। जिसके विरोध में सछास के जिलाध्यक्ष हृदेश यादव, फैज मोहम्मद, अनूप यादव, महेंद्र, मुकेश, एनएसयूआई के धूपेंद्र जायसवाल, अमित, अजीत रावत समेत कई मेंबर्स ने प्रदर्शन किया। उन्होंने कॉलेज के सभी फी काउंटर बंद करा दिए। जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म फिल करने के बाद कॉलेज में जमा कराने आए, उन्हें बैरंग वापस वापस जाना पड़ा। न फॉर्म जमा हुआ और न ही वे प्रोसेसिंग फीस जमा करा पाए। स्टूडेंट्स लीडर्स की मांग थी कि या तो प्रोसेसिंग फीस न ली जाए और यदि ली जाए तो स्टूडेंट्स को कॉलेज से ही ऑनलाइन फॉर्म भराए जाएं। काउंटर्स पूरी तरह से बंद कराने के बाद सभी मेंबर्स आरयू पहुंच गए। यहां पर भी उन्होंने प्रोसेसिंग फीस के खिलाफ प्रदर्शन किया और आरयू के विरोध में नारेबाजी की।

प्राइवेट कॉलेजेज पर वसूली का आरोप

एडमीशन के समय ही स्टूडेंट्स से पूरी फीस जमा करा ली जाती है। एग्जाम फॉर्म के साथ केवल प्रोसेसिंग फीस ही ली जाती है। लेकिन प्राइवेट कॉलेजेज पर एक्स्ट्रा वसूली के आरोप लगने लगे हैं। इसी के विरोध में मंडे को एबीवीपी संग प्राइवेट कॉलेजेज के स्टूडेंट्स ने आरयू में प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि प्राइवेट कॉलेज ऑनलाइन फॉर्म भराने के नाम पर स्टूडेंटस से जमकर वसूली कर रहे हैं। आरयू की प्रोसेसिंग फीस महज ख्00 रुपए है, जबकि प्राइवेट कॉलेजेज हर स्टूडेंट से ख्,ख्00 से फ्,000 रुपए वसूल रहे हैं। एबीवीपी के प्रदेश संगठन मंत्री महेश राठौर, यशवंत सिंह, सुमित गुर्जर, शशिकांत सिंह, अभय चौहान समेत कई प्राइवेट कॉलेजेज के स्टूडेंट्स ने करीब डेढ़ घंटे तक आरयू के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग में प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रोसेसिंग फीस को भी वापस लेने की पुरजोर मांग की।

वीसी ने वार्ता के लिए बुलाया

करीब तीन दर्जन से ज्यादा मेंबर्स और स्टूडेंट्स एडमिनिस्ट्रेशन बिल्डिंग में नारेबाजी करते हुए पहुंच गए। सिक्योरिटी गार्ड ने उन्हें रोकने की बहुत कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। इस बीच वीसी ऑफिस का मेन गेट बंद कर दिया गया। सभी वीसी ऑफिस के बाहर ही धरने पर बैठ गए। वे वीसी से वार्ता करने की मांग कर रहे थे। करीब डेढ़ घंटे के प्रदर्शन के बाद वीसी ने एबीवीपी के मेन कार्यकर्ताओं को अपने ऑफिस में वार्ता के लिए बुलाया। उन्होंने वीसी को अपनी मांगपत्र भी सौंपा। प्रोसेसिंग फीस के मुद्दे पर उन्होंने शासन पर बात टाल दी। उन्होंने इस मैटर को वित्त समिति में रखने का आश्वासन दिया, जबकि प्राइवेट कॉलेजेज की अवैध वसूली पर जांच कराने की बात कही। उन्होंने आश्वासन दिया कि यदि इसमें सच्चाई हुई तो कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

Posted By: Inextlive