-प्रिंसिपल का दावा, कॉउंसलिंग में ज्यादा पारदर्शिता नजर आएगी

-मैथ्स की 880 में से 440 और बायो की 720 में से 360 सीटों पर एडमिशन

BAREILLY: पहली बार केवल ओपन कैटेगरी की कट-ऑफ लिस्ट जारी कर कॉउंसलिंग शुरू करने से पहले बरेली कॉलेज ने सफाई दी है, ताकि स्टूडेंट्स के बीच कोई कंफ्यूजन ना क्रिएट हो। कॉउंसलिंग के दौरान किसी भी प्रकार का हंगामा ना हो। प्रिंसिपल डॉ। सोमेश यादव ने बताया कि इस बार गवर्नमेंट और एडेड कॉलेजेज ने मिलकर एक जैसी कॉउंसलिंग प्रोसेज कराने का डिसिजन लिया, जिससे एडमिशन प्रोसेस में समानता हो और एक ही कट-ऑफ लिस्ट जारी कर इसे सिंपल बनाया जा सके। प्रिंसिपल ने दावा किया है कि, इससे कॉउंसलिंग में ज्यादा पारदर्शिता नजर आएगी और स्टूडेंट्स ज्यादा बेहतर तरीके से कॉउंसलिंग प्रोसेज को समझ सकेंगे। उन्होंने निर्देश दिया है कि जिन स्टूडेंट्स को कोई प्रॉब्लम हो वे चीफ एडमिशन कोऑर्डिनेटर डॉ। डीके गुप्ता से इंफॉर्मेशन हासिल कर सकते हैं।

पहले भ्0 परसेंट सीट्स पर होंगे एडमिशन

बीसीबी ने बीएससी मैथ्स और बायो की कट-ऑफ जारी कर दी है। पहले जनरल, ओबीसी, एससी व एसटी और ग‌र्ल्स की अलग कट-ऑफ जारी होती थी, लेकिन इस बार ओपन कैटेगरी की कट-ऑफ जारी की गई है। जिसके आधार पर जनरल, ओबीसी, एससी व एसटी समेत सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। ये एडमिशन सामान्य कैटेगरी के भ्0 परसेंट सीटों पर दिया जाएगा। दरअसल पहले भी जो रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स होते थे और जिनकी मेरिट हाई होती थी वे जनरल कैटेगरी की कट-ऑफ में ही शामिल कर लिए जाते थे, इसलिए अभी सामान्य की भ्0 परसेंट पर ही एडमिशन दिया जा रहा है। मैथ्स की 880 में से ब्ब्0 और बायो की 7ख्0 में से फ्म्0 सीटों पर एडमिशन लिया जा रहा है। सामान्य की यह सीटें फुल हो जाने के बाद ही बाकी बची सीटों पर रिजर्वेशन के अनुसार एडमिशन लिया जाएगा। जब तक सीटें नहीं भरी जातीं मेरिट घटाते रहेंगे।

आज से एडमिशन शुरू

मंडे को कट-ऑफ जारी होने के बाद ट्यूजडे से एडमिशन प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा। बीएससी मैथ्स के लिए कॉउंसलिंग केमेस्ट्री और बायो के लिए बॉटनी में कराई जाएगी। सुबह 9:फ्0 बजे से ख् बजे तक कॉउंसलिंग कंडक्ट कराई जाएगी। पहली कट-ऑफ के लिए तीन दिनों तक कॉउंसलिंग होगी। कॉउंसलिंग के बाद स्टूडेंट्स को फ् से ब् दिनों का फीस जमा करने के लिए टाइम दिया जाएगा।

मैथ्स की एक सीट पर भ् तो बायो की एक सीट पर ब् दावेदार

बीसीबी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स की दावेदारी बहुत है। स्टूडेंट्स के बीच काफी कॉम्पिटीशन देखने को मिल रहा है। बीएससी मैथ्स की एक सीट पर भ् स्टूडेंट्स दावेदारी कर रहे हैं। वहीं बायो की एक सीट के लिए ब् स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। मैथ्स की 880 सीट के लिए ब्,ब्भ्ख् स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट डिक्लेयर की गई है, जबकि बायो की 7ख्0 सीट के लिए ख्,09फ् स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट डिक्लेयर की गई है।

भ्0 से ज्यादा सर्टिफिकेट िनकले फर्जी

एडमिशन के लिए जमा किए गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में करीब भ्0 से ज्यादा ऐसे फॉर्म पकड़े गए हैं जिनमें फर्जी डॉक्यूमेंट्स लगाए गए थे। मा‌र्क्स में वेटेज पाने के लिए स्पो‌र्ट्स, एनएसएस, एनसीसी समेत कई डॉक्यूमेंट्स की मांग की जाती है। डॉ। डीके गुप्ता ने बताया कि उन्होंने संबंधित अधिकारियों से डॉक्यृमेंट्स चेक कराकर सुनिश्चित किया है। ऐसे भ्0 से ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट कर दिए हैं।

कॉउंसलिंग शेड्यूल

बीएससी मैथ्स

डेट रैंक मेरिट इंडेक्स

ख्ख् क् -क्00 98.फ्म् - 89.9ब्

ख्फ् क्0क् - ख्00 89.9ब् - 88.फ्0

ख्ब् ख्0क् - फ्08 88.फ्0 - 8म्.भ्भ्

बीएससी बायो

डेट रैंक मेरिट इंडेक्स

ख्ख् क् - क्00 9भ्.ब्8 - 8भ्.म्फ्

ख्फ् क्0क् - ख्00 8भ्.म्फ् - 8ख्.9म्

ख्ब् ख्0क् - ख्भ्ख् 8ख्.9म् - 8क्.9फ्

Posted By: Inextlive