बरेली : शहरी एवं आवास मंत्रालय ने फ्राइडे को देश भर के स्मार्ट सिटी योजना में चयनित शहरों की रैंकिंग जारी की। जिसमें अपना शहर बरेली औंधे मुंह गिर गया। फरवरी में जहां बरेली 85 नंबर पर था तो वहीं मार्च में फिसलकर 89 नंबर पर पहुंच गया। स्मार्ट सिटी कंपनी के महाप्रबंधक संजय चौहान ने बताया कि यह रैंकिंग हर महीने जारी होती है। पिछले दिनों हम 85वें स्थान पर पहुंचे थे, लेकिन इस बार 89वीं रैंक रही है। अगले 15 दिन में रैकिंग में अच्छा सुधार होने की उम्मीद है। कई कामों के टेंडर होने की प्रक्रिया में हैं। फिलहाल चौथे चरण के चयनित शहरों में हम सबसे आगे हैं।

ऐसे जारी हुई रैंकिंग

शहरी एवं आवास मंत्रालय हर महीने स्मार्ट सिटी की रैंकिंग जारी करता है। पहली बार रिवाइज मानकों पर रैंकिंग जारी की गई। पूर्णाक 100 अंक है, जिसमें प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन पर 60 अंक, फंड ट्रांसफर में 14, फंड के उपयोग में 14, उपयोगिता प्रमाण-पत्र भेजने में 12 अंक शामिल किए गए। बरेली को 100 में 14.9 नंबर मिले हैं। जिसमें प्रोजक्ट इंप्लीमेंट के लिए 5.44, फंड ट्रांसफर के लिए 7 और फंड यूटिलाइजेशन के लिए 0.96 नंबर मिले हैं।

इसलिए पिछड़ा शहर

शहर के पटेल चौक पर सीसी सेंटर, पार्को में ओपन जिम, मॉडल सड़क समेत शहर के डेवलपमेंट के कई प्रोजेक्ट अब तक फाइलों से निकलकर धरातल पर नहीं आ सके हैं। पूरा साल बरेलियंस बदहाल सड़कों से निजात मिलने का इंतजार ही करते रह गए। अब साल बीतने को है तो नगर निगम के अफसर बजट खपाने के लिए टेंडर जारी कर रहे हैं। साल 2019-20 में शहर में डेवलपमेंट की बात करें तो सिविल लाइंस एरिया में एक ओपन जिम के अलावा किसी भी प्रोजेक्ट पर काम तक शुरू नहीं हुआ है। स्मार्ट सिटी योजना के चौथे राउंड में 19 जनवरी 2018 को अपना शहर चुना गया। शहर को स्मार्ट बनाने के लिए इसके 6 माह बाद पीएमसी कंपनी भी चुन ली गई। स्मार्ट सिटी के प्रस्तावों पर तेजी से डीपीआर बनाकर उन्हें अंतिम स्तर तक पहुंचाना थाए लेकिन पीएमसी का अलग ऑफिस और स्टाफ होने की वजह से प्रस्ताव तैयार होने में लेट लतीफी हो रही है।

सिर्फ ओपन जिम का तोहफा

शहर के सिविल लांइस में सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 3.62 करोड़ रुपये से ओपन जिम बनकर तैयार हो गया है। लेकिन अभी तक इसका इनॉगेशन नहीं हुआ है फिर भी बरेलियंस इसमें एक्सरसाइज के लिए आने लगे हैं।

टेंडर फाइनल, लेकिन निर्माण दूर

बीते दिनों हुई बोर्ड बैठक में शहर में हाईमास्ट लाईटों के लिए 1.60 करोड़ गांधी उद्यान में लगाए जाने वाले म्यूजिकल फाउंटेन के लिए 79 लाख, एक करोड़ रुपये सोलर ट्री के लिए, वहीं 2.74 करोड़ रुपये सोलर रूफ टॉप के लिए स्वीकृत हो चुके हैं इनकी टेंडर प्रक्त्रिया भी पूर्ण हो चुकी है। बावजूद इसके अभी तक निर्माण शुरु तक नहीं हो सका है।

इन कामों के निकल चुके हैं टेंडर

प्रस्ताव -बजट

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर - 180 करोड़

हैंडीक्राफ्ट प्रमोशन सेंटर - 47.50

संजय कम्युनिटी हॉल व तालाब - 10 करोड़

ई-क्योस्क जन सुविधा केंद्र - 1.99 करोड़

वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन - 7.50 करोड़

चार सी.लॉज-। 1.34 करोड़

264 करोड़ के प्रोजेक्ट्स लटके

Posted By: Inextlive