- शासन ने जारी की सूची, विभाग को व्यापक अभियान चलाने के निर्देश

- सीएमओ ने टीम को किया प्रोत्साहित, कवायद होगी तेज

बरेली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना में शुमार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को इलाज देने में बरेली प्रदेश में टॉप पर है। अब एक और उपलब्धि बरेली के हाथ लग गई है। इस योजना के अंतर्गत जारी होने वाले गोल्डन कार्ड वितरण में बरेली को प्रदेश में पांचवा स्थान मिला है। हाल ही में शासन की ओर से प्रदेश के सभी डिस्ट्रिक्ट की सूची जारी की है।

कौन कितने नंबर पर

स्थान - डिस्ट्रिक्ट - कार्ड की स्थिति

1. - गोरखपुर - 161894

2. - बिजनौर - 156965

3. - बनारस - 140080

4. - प्रयागराज - 124692

5. - बरेली - 117889

क्या है आयुष्मान गोल्डन कार्ड

सूची में पांचवा स्थान मिलने के बाद भी सीएमओ ने आयुष्मान को-ऑर्डिनेटर के साथ बैठक कर शहर से लेकर देहात तक व्यापक रूप से अभियान चलाकर योजना में पात्र लोगों को जल्द से जल्द कार्ड जारी करने के निर्देश दिए, जिससे बरेली को गोल्डन कार्ड वितरण में फ‌र्स्ट पोजिशन हासिल हो सके। सीएमओ ने बताया कि दो महीने पहले तक कार्ड वितरण में बरेली आठवें स्थान पर था। इसके बाद कार्ड वितरण में तेजी आई।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में लाभार्थी का चुनाव होने के बाद उसे एक कार्ड जारी होता है। इसमें एक चिप लगी होती है जिसमें एक बार कोड होता है। आपकी पूरी जानकारी इसमें फीड होती है। योजना के अंतर्गत फ्री इलाज देने वाले हॉस्पिटल में जब आप इलाज के लिए पहुंचेंगे तो कार्ड स्कैन करते ही आपका पूरा डाटा हॉस्पिटल प्रबंधन के पास पहुंच जाएगा।

ऐसे बनवाएं आयुष्मान गोल्डन कार्ड

सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की बेवसाइट पर अपना नाम सर्च करना होगा। नाम सूची में होने पर नजदीकी जनसेवा केंद्र या योजना में शामिल प्राईवेट और सरकारी हॉस्पिटल में जाकर महज 30 रुपये फीस देकर आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

कवायद तेज करने के आदेश

इसी माह शासन की ओर से आई रिपोर्ट में आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण में बरेली को पांचवा स्थान मिला है। टीम को प्रयास में तेजी लाने के आदेश दिए हैं जिससे आगे हम पहले स्थान पर काबिज हो सकें।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ

Posted By: Inextlive