- यूपी में सभी जिलों की मॉनीटरिंग करने वाली सचिस ने जारी की रैंकिंग

-आयुष्मान योजना का फायदा देने में वाराणसी सेकेंड और लखनऊ रहा थर्ड

-लोगों को अवेयर करने के लिए 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा अवेयरनेस प्रोग्राम

यह भी जानें

-15 हजार लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना में दिया गया फायदा

-30 रुपए में जनसेवा केन्द्र से भी प्रिंट करवा सकते हैं आयुष्मान गोल्डन कार्ड

-2011 की जनगणना के अनुसार पात्र परिवारों को दिया गया आयुष्मान का लाभ

-5 दिन तक हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद तक ले सकता है योजना का लाभ

-1 लाख 14 हजार लाभार्थियों को जारी किया गया है गोल्डन कार्ड

-23 सितम्बर 2018 को शुरू हुई थी आयुष्मान योजना

-94 प्राइवेट हॉस्पिटल आयुष्मान योजना की लिस्ट में

-6 गवर्नमेंट हॉस्पिटल भी हैं रजिस्टर्ड

बरेली: बरेलियंस को आयुष्मान योजना का फायदा देने में अपने शहर बरेली को पहला स्थान मिला है। यूपी में आयुष्मान योजना की मॉनीटरिंग करने वाली सचिस ने यह रैंक जारी की है। इसमें वारणसी को दूसरा और लखनऊ को तीसरा स्थान मिला है। वहीं सीएमओ और प्रोग्राम को-आर्डिनेटर ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना का फायदा देने के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाया जाएगा। इसके लिए संडे को शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार ने रैली निकालकर अवेयरनेस प्रोग्राम की शुरुआत की।

एक साल पहले आई थी योजना

सीएमओ डॉ। विनीत कुमार शुक्ल ने बताया पिछले वर्ष 23 सितंबर 2018 से आयुष्मान भारत योजना का शुरू हुई थी। अब तक इस योजना के अंतर्गत लगभग 1 लाख 14 हजार लोगों को गोल्डन कार्ड मिल चुका है। 23 सितंबर 2018 से 14 सितंबर 2019 तक 15 हजार लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इलाज मिल चुका है। यूपी के आंकड़ों में सबसे अधिक बरेली में ही लाभार्थियों को लाभ दिया गया।

सीरियस डिसीज का ट्रीटमेंट

आयुष्मान भारत के तहत डिस्ट्रिक्ट में कुल 94 प्राइवेट और 6 सरकारी हॉस्पिटल सूचीबद्ध है। इसमें सबसे अधिक मरीजों का इलाज प्राइवेट हॉस्पिटल में दिया गया। जिसमें सबसे अधिक डायलिसिस, कैंसर और अन्य बीमारियों का लाभ दिया गया।

लोगों को किया जाएगा अवेयर

आयुष्मान भारत योजना के तहत 15 सितम्बर को शुरू हुआ अवेयनेस पाखवाड़ा दो अक्टूबर तक मनाया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल से सुबह को पटेल चौक तक निकाली गई अवेयनेस रैली में नर्सिग स्टूडेंट,स्काउट गाइड, जीटीआई स्टूडेंट्स, स्वयं सहायत समूह की महिलाओं सहित हॉस्पिटल स्टॉफ ने भाग लिया। इस दौरान शहर विधायक और सीएमओ ने बताया कि इस योजना के तहत एक परिवार को पांच लाख रुपए तक का हेल्थ लाभ मिलेगा।

प्राइवेट हॉस्पिटल लगाएंगे कैंप

डिस्ट्रिक्ट में आयुष्मान योजना के नोडल डॉ। अशोक कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत जो पाखवाड़ा शुरू किया गया है। उसके तहत वार्ड, ब्लॉक और मोहल्ला कॉलोनी में कैंप लगाए जाएंगे। जिसमें आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनाएं जाएंगे। ताकि लाभार्थियों को समस्या का सामना न करना पड़े। इस दौरान प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी फ्री हेल्थ चेकअप कैंप लगाकर लोगों को अवेयर करेंगे। लेकिन इसके लिए सूची बद्ध हॉस्पिटल ही चुने गए हैं।

यूपी में बरेली को आयुष्मान योजना का लाभ देने में फ‌र्स्ट स्थान मिला है। 15 सितम्बर से पखबाड़ा शुरू हुआ है। इसके तहत अब निजी हॉस्पिटल भी हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन करेंगे।

डॉ। अनुराग अग्रवाल, प्रोग्राम को-आर्डिनेटर आयुष्मान योजना

Posted By: Inextlive