- वर्ष 2014 में कराए गए सर्वे में हुआ था स्तनपान न कराने का खुलासा

- कुपोषण और ब्रेस्ट कैंसर की समस्या बढ़ने पर चलेगा अवेयरनेस प्रोग्राम

BAREILLY:

डॉक्टर्स के मुताबिक मां का दूध पीने से नवजात में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और न्यूट्रिशन मिलता है। बावजूद इसके जिले की 45 परसेंट महिलाएं दुधमुंहे बच्चों को अपना दूध नहीं पिला रही थीं, जिसका खुलासा राज्य पोषण मिशन के सर्वे में हुआ तो सरकार ने नेशनल हेल्थ मिशन के जरिए वृहद स्तर पर अवेयरनेस प्रोग्राम की योजना बनाई। ताकि, 20 परसेंट शिशु मृत्युदर, 50 परसेंट कुपोषण और करीब 30 परसेंट ब्रेस्ट कैंसर पीडि़तों की संख्या में कमी आने की संभावना है।

पुरस्कृत होंगे अस्पताल

नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक आलोक कुमार ने जिला कार्यक्रम और हेल्थ विभाग को पत्र के जरिए महिलाओं को 6 माह तक ब्रेस्टफीडिंग के प्रति जागरूक करने को कहा है। उन्होंने गांवों में आशा कार्यकत्रियों को गर्भवती महिलाओं और हाल ही में मां बनी महिलाओं के साथ नियमित बैठक कर स्तनपान के महत्व को बताने के निर्देश दिए हैं। इसके बदले उन्हें सौ रुपए का मानदेय मिलेगा। दूसरी ओर, ऐसे अस्पताल व प्रसव ईकाइयां जो स्तनपान को बढ़ावा देंगी। प्राइवेट हॉस्पिटल्स, ऑफिसेज में अलग से कक्ष बनाने, जागरुकता के प्रसार करने में सफलता पाए जाने पर उन्हें सम्मान से नवाजा जाएगा। जिसकी मॉनीटरिंग होगी।

यह था मामला

राज्य पोषण मिशन के तहत हेल्थ अवेयरनेस जानने के मकसद से वर्ष 2014 में सर्वे हुआ था। सर्वे में वर्ष 2013-16 में जन्मे करीब 1.40 लाख बच्चों को शामिल किया गया। जिनकी माताओं से लिखित और मौखिक सवाल किए गए। डेढ़ लाख मां से किए गए सवालों में 60 हजार ने 1 माह बाद ब्रेस्ट फीडिंग से इनकार किया था। जिसका कारण उन्होंने शारीरिक बनावट में अंतर, निपल्स का बड़ा होकर चुभना, बे्रस्ट में घाव होना, दांत लगने पर दर्द होना, कइयों ने कभी कभार स्तनपान व अन्य इसी तरह के जवाब दिए थे। इसके अलावा दो माह का होने पर बच्चों को बोतल से दूध पिलाने के सवाल पर सही का निशान लगाया है।

ब्रेस्टफीडिंग के फायदे

- शिशु की इम्यूनिटी बढ़ती है

- बीमारियों में 70 परसेंट तक कमी

- शारीरिक विकास में मददगार

- बॉडी टेम्प्रेचर सामान्य होता है

- स्किन टच से भावनात्मकता बढ़ती है

- वजन सामान्य व मोटापा कम होता है

- बीमारी में बेचैनी से राहत मिलती है

- ब्रेस्टफीडिंग से शिशु कम रोते हैं

- ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है

बेस्ट फीडिंग कराने के लिए सरकार जागरुकता अभियान शुरू करने जा रही है। जिसके लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे कुपोषण की रोकथाम में मदद मिलेगी।

बुद्धि मिश्रा, डीपीओ

Posted By: Inextlive