यह भी जानें

-25 परसेंट तक शहर की मार्केट्स में घटा बिजनेस

-20 परसेंट घटी नॉनवेज की डिमांड

-47 संदिग्ध की रिपोर्ट जांच में मिली निगेटिव

-कोरोना वायरस के चलते चीन से आने वाले सामानों पर लगी रोक

-नॉनवेज की घटी डिमांड, बरेलियंस ने नॉनवेज से किया परहेज

बरेली: शहर में अभी तक कोई भी कोरोना का संदिग्ध नहीं मिला है लेकिन बरेलियंस में फिर भी दहशत है। जिसका असर अब मार्केट में दिखना शुरू हो गया है। कोरोना के आने से पहले शहर की मार्केट में चाइनीज आइटम की अच्छी खासी डिमांड थी लेकिन वायरस की खबर मिलने के बाद से मार्केट 20 से 25 परसेंट डाउन हो गया है। वहीं बरेलियंस ने नॉनवेज से भी परहेज करना शुरू कर दिया है।

पहले थी डिमांड, अब धड़ाम

शहर की श्यामगंज, कुतुबखाना, किला, डीडीपुरम और राजेन्द्र की शॉप्स पर पहले बड़ी मात्रा में चाइनीज आइटम जैसे कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट, खाद्य पदार्थ, इलेक्ट्रिक आइटम, खिलौने सेल फोन और डेली यूज की चीजें मिलती थीं। लेकिन चीन में कोरोना का शोर सुनने के बाद सभी सामानों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है जिससे अब मार्केट में चाइनीज आइटम दिखने बंद हो गए हैं और बाजार धड़ाम हो गया है।

नॉनवेज की डिमांड कम

कारोना वायरस के चलते चायनीज आइटम की बिक्री जहां कम हुई है तो वहीं नॉनवेज शौकीन बरेलियंस ने नॉनवेज से परहेज कर लिया है। शहर में नॉनवेज खाने वाले बरेलियंस की माने तो जहां वे सप्ताह में तीन दिन नॉनवेज खाते थे, अब उन्होंने खाना बंद कर दिया है। नॉनवेज की मार्केट 20 परसेंट डाउन हो गई है।

नए ऑर्डर पर लगा ब्रेक

व्यापारियों ने बताया कि जो पुराना स्टॉक है, वह बेचा जा रहा है। नए ऑर्डर फिलहाल रदद कर दिए हैं। इस वायरस की दहशत से लोग चीन के उत्पाद लेने में भी घबरा रहे हैं। चीन निर्मित खाद्य सामग्री तो बिल्कुल नहीं ली जा रही।

47 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

शासन ने हेल्थ डिपार्टमेंट को 47 ऐसे लोगों की सूची सौंपी थी जो कि जनवरी में चीन से शहर लौटे थे। इनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट थर्सडे को विभाग को प्राप्त हो गई। सीएमओ डॉ। विनीत कुमार शुक्ला ने बताया कि 47 लोगों की रिपोर्ट आ गई है जो कि इन लोगों में वायरस के संक्रमण की पुष्टि नही हुई है।

-कोरोना वायरस जब से लोगों इनफार्मेशन मिली है, तब से लोगों में चाइनीज प्रोडेक्ट जो मेकअप में यूज होते हैं उनसे बचना चाह रहे हैं। पार्टी मेकअप आदि के लिए भी लोग अब इंडिया मेड मेकअप आइटम की डिमांड कर रहे हैं।

शिखा सक्सेना, ब्यूटीशियन

कोरोना वायरस के प्रति बरेलियंस में काफी अवेयनेस है। मेकअप के जो भी आइटम चाइनीज यूज होता था उसकी जगह पर अब इंडिया मेड की डिमांड बढ़ी है। कोरोना वायरस के चलते मेकअप कराने वालों में भी इफेक्ट पड़ा है।

सोनल मेहंदीरत्ता, ब्यूटीशिन

शहर में चायनीज प्रोडेक्ट की डिमांड पर असर दिख रहा है.बिक्री भी जब कम हुई है तो मार्केट में डिमांड भी कम प्रोडेक्ट की भेजी जा रही है। बरेलियंस अवेयर भी हुए हैं, अच्छी बात है क्योंकि वायरस तो किसी भी तरह से आ सकता है। इसीलिए अलर्ट रहना जरूरी है।

सतनाम सिंह अनेजा, व्यापारी

वायरस का डर तो लोगों में दिख रहा है इसीलिए अलर्ट भी है। ऐसे में चायनीज आइटम की डिमांड तो घटी है। यह बहुत अच्छी बात है कि अलर्ट रहने और जानकारी से ही काफी हद तक बचाव संभव है।

डॉ। सत्येन्द्र शर्मा

-कोरोना वायरस के बारे में जब से सुना है नॉनवेज का यूज कम कर दिया है। क्योंकि वायरस से बचने के लिए तो हर कोई अलर्ट है। इसीलिए तो जहां सप्ताह में तीन दिन नॉनवेज यूज करता था अब मात्र एक दिन ही कर रहा हूं।

रोहित

Posted By: Inextlive