-सिर्फ एक पक्ष के खिलाफ शांतिभंग में 151 में नहीं कर सकेगी पुलिस कार्रवाई

-अभी किसी भी मामले में पुलिस 151 में जेल भेजकर कर लेती थी खानापूर्ति

केस 1- कैंट पुलिस ने मंडे को कांधरपुर निवासी हरीशंकर और कुंवरसेन का शांतिभंग में चालान किया। पुलिस उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने पहुंची तो वहां से उन्हें दूसरे पक्ष को पेश करने के कह दिया गया। दूसरे पक्ष सुंदरलाल था। जिसकी जमीन पर दोनों कब्जा करने गए थे।

केस 2-सुभाषनगर पुलिस ने मारपीट के बाद मुर्गा बनाने के मामले में एफआईआर न दर्ज कर सिर्फ एनसीआर दर्ज की थी। पुलिस ने दो छात्रों को शांतिभंग में भेजने की तैयारी की तो मजिस्ट्रेट के यहां से रोक लगाई गई। जिस पर पुलिस ने दूसरे पक्ष के भी दो युवकों का गलत चालान कर दिया।

BAREILLY: बरेली पुलिस शांति भंग के तहत सीआरपीसी की धारा 151 को एंटिबायोटिक की तरह यूज कर रही थी। किसी भी झगड़े में या फिर किसी अन्य मामले में भी एफआईआर न होने पर आरोपी को इसी धारा के तहत पुलिस मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर कार्रवाई करती थी। कई बार पुलिस इसका इस्तेमाल सिर्फ एक पक्ष पर ही कर देती थी। अब पुलिस की इस एंटिबायोटिक पर डीएम ने इंजेक्शन लगा दिया है। डीएम ने सिर्फ एक पक्ष पर कार्रवाई पर रोक लगा दी है। जिसकी वजह से पुलिस में खलबली मची हुई है।

अकेले कैसे हो रही शांतिभंग

जब भी कोई झगड़ा होता है तो उसमें कम से कम दो लोग तो होंगे ही। यही नहीं दो पक्ष होंगे जिनमें कई लोग शामिल होंगे। झगड़े की सूचना पर पुलिस भी पहुंचती थी लेकिन पुलिस दोनों पक्षों पर कार्रवाई नहीं करती थी और सिर्फ एक पक्ष के खिलाफ 151 की कार्रवाई कर देती थी। ऐसे में सवाल खड़ा होता था कि अकेला शख्स या फिर एक पक्ष कैसे शांति भंग कर सकता है। इसी वजह से डीएम ने दोनों पक्षों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश्ा दिया है।

1077/16 भी हो दोनों पर

डीएम ने आदेश दिया है कि पुलिस अगर एक पक्ष पर 151 के तहत कार्रवाई कर रही तो दूसरे के खिलाफ कम से कम 107/116 के तहत मुचलका पाबंद की कार्रवाई जरूर की जाए। यही नहीं 107/116 की कार्रवाई हो तो भी दोनों पक्षों के खिलाफ हो। इसकी वजह से कोई पुलिस पर आरोप भी नहीं लगा सकेगा। एक पक्षीय कार्रवाई पर पुलिस पर भी आरोप लगते हैं।

शांतिभंग के मामलों में एक पक्ष पर कार्रवाई की बात सामने आ रही थी। इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। शांतिभंग एक पक्ष नहीं कर सकता है।

पंकज यादव, डीएम बरेली

Posted By: Inextlive