कमिश्नर ने सीएम और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री से की पैरवी

कृषि मंडियों में बायोडिग्रेडेबल से कम्पोस्ट बनाने का दिया सुझाव

BAREILLY:

बरेली भले ही स्वच्छता सर्वे की लिस्ट में फिसलकर 298 पर पहुंच गया हो, स्मार्ट सिटी की दौड़ में शहर की आस बाकी है। स्मार्ट सिटी मिशन के राउंड थ्री की लिस्ट में बरेली को शामिल किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने बरेली कमिश्नर पीवी जगनमोहन को यह सरकारी भरोसा जताया है। फ्राइडे को लखनऊ में केन्द्रीय फ्लैगशिप प्रोग्राम्स की मीटिंग सीएम व केंद्रीय शहरी विकास मंत्री के सामने कमिश्नर बरेली को स्मार्ट सिटी लिस्ट में चुने जाने की जोरदार पैरवी की थी। कमिश्नर ने कृषि मंडीं समितियों में बायोडिग्रेडेबल वेस्ट जैसे फल, सब्जी, फसलों के पत्ते, डंठल, भूसी व अन्य से मंडी में कम्पोस्ट खाद बनाने का सुझाव दिया। जिसकी सीएम और केन्द्रीय मंत्री ने तारीफ की।

यह हैं भेजे गए प्रस्ताव

बरेली को स्मार्ट सिटी बनाने की कोशिश में नगर निगम की ओर से यह तीसरी कोशिश है। इससे पहले भेजे गए दो प्रोजेक्ट नकार दिए गए थे। इस बार बरेली के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इन प्वाइंट्स पर प्रपोजल भेजे गए हैं।

-बरेली मेडिकल, एजुकेशन और कैंडीक्राफ्ट का हब बनेगा, क्योंकि यहां पर कई हॉस्पिटल व एजुकेशन सेंटर हैं। यहां पर जरी का कारोबार बड़े लेवल पर होता है।

-सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम बनेगा, जिसमें ट्रैफिक के अलावा सिक्योरिटी सिस्टम भी होगा, इसके लिए चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे और रेड लाइट्स लगायी जाएगी।

-संजय कम्युनिटी हॉल, तालाब और सीतापुर आई हॉस्पिटल को जोड़कर मॉर्डन सेंटर बनाया जाएगा। यहां पर एक ओर ऑडोटेरियम बनाया जाएगा। वहीं पार्किंग की भी व्यवस्था होगी

-सिविल लाइंस में नगर निगम और बिजली विभाग की जमीन को रेजीडेंशियल एरिया के रूप में डेवलप किया जाएगा।

---------------------------

बरेली भी थर्ड फेस में स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। सीएम व शहरी विकास मंत्री के सामने जोरदार पैरवी की है। कृषि मंडियों में बायोडिग्रेडिबल से कम्पोस्ट का भी प्रपोजल रख्ा गया है।

पीवी जगनमोहन, किमश्नर बरेली

बरेली को स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए प्रपोजल तैयार किया गया है। प्रपोजल 31 मार्च को भेज दिया गया है। उम्मीद है कि इस बार बरेली जरूर स्मार्ट सिटी में शामिल होगा।

शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त बरेली

Posted By: Inextlive