-11 लोगों की मौत,

-6 लोग हुए घायल

-46 मवेशी घायल

-60 किमी/घंटा की हवा

-29 यूपी 100 पर कॉल

-26 पोल टूटे व तिरछे हुए

-240 फीडर बंद

-150 बिजली कटौती की कॉल

-08 कॉल फायर पर

-01 कॉल रेस्क्यू की

-318 पेड़ गिरे

-तूफान में एक ही परिवार के 5 लोगों समेत 11 की मौत, 5 लोग गंभीर रूप से घायल

BAREILLY: 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आए तूफान ने जिले में तबाही मचाकर रख दी। संडे शाम साढ़े 7 बजे आए तूफान में डिस्ट्रिक्ट में एक ही परिवार के 5 लोगों समेत 11 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में दो महिलाएं और दो बच्चे भी हैं। वहीं 6 लोग भी घायल हो गए। हालांकि प्रशासन ने शासन को अभी तक 8 मृतकों की लिस्ट भेजी है। किसी के ऊपर मीनार गिरी तो किसी पर दीवार गिरी। कोई तेज हवा में उड़कर गिरने से तो कोई हवा की दहशत से ही मर गया। मवेशियों पर भी तूफान का कहर दिखा, जिसमें 46 मवेशी घायल हो गए। पेड़ और पोल तो जैसे पत्तों की तरह उड़ रहे और उखड़ रहे थे। जिले में 318 पेड़ उखड़े तो कई पोल और लाइन हवा में टूटकर गिर गई, जिसकी वजह से 240 फीडर बंद हो गए। सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थमी तो ट्रेनों को भी बीच ट्रैक रोकना पड़ गया। रात में आए तूफान का कहर दिन में जगह-जगह साफ देखा जा रहा था। डीएम ने दैवीय आपदा राहत कोष से सभी मृतकों को 4-4 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की है।

-किसी पर गिरी मीनार तो किसी पर दीवार, कोई हवा में उड़ा तो कोई दहशत में मरा

मीनार गिरने में 5 लोगों की मौत

शीशगढ़ के बंजरिया में तूफान का कहर सबसे ज्यादा दिखा। यहां पर तूफान से बचने के लिए पूरा परिवार घर के अंदर घुस गया, लेकिन घर से कुछ दूरी पर निर्माणाधीन मस्जिद की मीनार टूटकर मकान पर गिर गई। मीनार के मलबे से मकान भी टूटकर गिर गया, जिसमें परिवार दब गया। हादसे की सूचना पर पुलिस, फायर और प्रशासन की टीम पहुंची और रेस्क्यू किया। हादसे में 28 वर्षीय रफीक अहमद, उसकी तहेरी बहन 40 वर्षीय परवीन, तहेरी बहन 25 वर्षीय मोबीन, भतीजी 5 वर्षीय अलीजा और 3 वर्षीय राईमा हैं। राईमा, मोबीन की बेटी थी। इसमें हारून, वहीदन, इकरार अहमद, पत्‍‌नी फरजाना, बेटा असद घायल हुए हैं। हादसे की सूचना पर पहुंची टीमों ने रात भर रेस्क्यू चलाकर सभी को बाहर निकाला। डीएम-एसएसपी मंडे सुबह ही पोस्टमार्टम हाउस पर परिजनों से मिलने पहुंचे। दोपहर को विधायक छत्रपाल गंगवार, डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह, एसएसपी कलानिधि नैथानी बंजरिया गांव पहुंचे और परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना देकर सहायता राशि भी दी। एक साथ 5 लोगों की मौत के बाद परिवार के साथ पूरे गांव में मातम का माहौल है।

दीवार का सहारा नहीं आया काम

सुभाषनगर के बेनीपुर चौधरी में 24 वर्षीय राहुल उर्फ सोनू की दीवार गिरने से मौत हो गई। वह पीओपी का काम कर घर वंशीनगला से वापस लौट रहा था। इसी दौरान तूफान आ गया तो उसने मंदिर के पास दीवार का सहारा लिया, लेकिन बच नहीं सका। उसके परिवार में पिता मुन्नालाल, मां गायत्री देवी, 2 भाइर्1 और तीन बहनें हैं।

हवा के झ्ाोके में बाइक फिसली

भमौरा के कोहनी गांव के पास बाइक फिसलने से 40 वर्षीय लक्ष्मण की मौत हो गई। लक्ष्मण सिंह खेती करते थे। वह मूलरूप से दातागंज बदायूं के रहने वाले हैं। उनकी पत्‍‌नी रेखा देवी और 3 बच्चे पढ़ाई के चलते बीडीए कॉलोनी करगैना सुभाषनगर में रहते हैं। वह बाइक से गांव के शुभम के साथ बरेली लौट रहे थे। तेज हवा में बाइक स्लिप होकर गिर गई, जिससे उनकी मौत हो गई और श्ाुभम घायल हो गया।

पेड़ गिरा तो ट्रैक्टर में घुसा

आंवला में बिल्हौरी के पास 23 वर्षीय राजवीर की बाइक पीछे से ट्रैक्टर में घुस गई। ट्रैक्टर ड्राइवर ने आगे पेड़ गिरने की वजह से ब्रेक लगाया था। हादसे में घायल राजवीर को हॉस्पिटल पहुंचाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। उसके परिवार में पत्‍‌नी सरोज और 3 बच्चे हैं।

बिजली गिरी और चली गई जान

देवरनियां के मजरा शरीफ में तूफान के दौरान बिजली गिरने से 45 वर्षीय ब्रह्मा स्वरूप की मौत हो गई। वह खेत पर सिंचाई कर रहा था। उसके परिवार में पत्‍‌नी गुड्डी देवी और 3 बच्चे हैं।

हवा की दहशत से मरा

प्रेमनगर में कुदेशिया फाटक के पास रिक्शा चालक की तूफान की दहशत से मौत हो गई। वह बैठकर खाना खा रहा था, कि तभी तूफान आ गया। पुलिस को वह मृत अवस्था में मिला, उसपर कोई पेड़ नहीं गिरा था न ही कोई चोट लगी थी।

नाले में गिरने से मौत

कोतवाली थाना एरिया में तूफान के दौरान एक शख्स मिशन हॉस्पिटल के पास नाले में गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। उसकी पहचान सिविल लाइंस चौकी चौराहा चर्च के पास रहने वाले 50 वर्षीय डेबिड पी पाल के रूप में हुई है।

11 केवी के 240 फीडर बंद

आंधी-पानी से बरेली मंडल के 33 केवी के फीडर ठप पड़ गए। जिसक कारण 11 केवी के 240 फीडर संडे रात से मंडे सुबह तक बंद रहे। जिले 68 फीडर बंद। इनमें भुता-8, ठिरिया-3, सेटेलाइट के 1, फरीदपुर ग्रामीण-6, फरीदपुर तहसील-3, महानगर-2, नकटिया-3, डीडीपुरम-4, आंवला तहसील-4, भमौरा-4, सिरौली-2, रिछा-3, पचपेड़ा-3, कताई मिल-3, दूरदर्शन-1, रेलवे इज्जतनगर-1, बहेड़ी ग्रामीण-5, बहेड़ी तहसील-5 और शहदाना के 7 फीडर बंद रहे। रेलवे, रेलवे कॉलोनियों और आईटीबीपी की भी बत्ती रही गुल।

7 दिन बाद शहर में फिर चलेगी 'आंधी'

संडे देर शाम शहर में कहर बरपाने वाली आंधी फिलहाल थम गई है। आगामी 7 दिनों तक शहर में हल्की तेज हवा चलेगी लेकिन 20 से 23 मई के बीच फिर से अचानक 'आंधी संग बारिश' की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। उनके मुताबिक संडे हुई बारिश से शहर हाई प्रेशर जोन में है लेकिन सायक्लोनिक सर्कुलेशन हावी है। जो हाई प्रेशर जोन खत्म होने के बाद फिर हावी हो जाएगा। हालांकि, इस बार हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी। प्रतिघंटा से चलने की संभावना है।

Posted By: Inextlive