रांची: राजधानी में लगे बिजली खंभों से लटकते नंगे तार मौत को दावत दे रहे हैं। बिजली विभाग की लापरवाही के कारण ये खतरा डेली आम लोगों की जान पर मंडरा रहा है। जेल चौक से लेकर करमटोली चौक तक की सड़कों पर बिजली के पोल्स पर नंगे तार लटकते रहते हैं। बारिश होने पर इन तारों से अक्सर चिंगारी भी निकलती है। इस कारण इस रास्ते से गुजरने वाले लोग काफी दहशत में रहते हैं। खास यह है कि इस सड़क पर केन्द्रीय मंत्री व सांसद अर्जुन मुंडा का आवास भी है। कई अधिकारी भी डेली इस रोड से गुजरते हैं। इसके बाद भी इस तरफ न तो विभाग का ध्यान जा रहा है और न ही अधिकारियों का। नगर विकास विभाग ने इस मार्ग पर कई एलईडी स्ट्रीट लाइटें भी लगवाई हैं पर अवैध बिजली कनेक्शन और तारों के जर्जर हालात में पहुंचने के कारण यह समस्या और बढ़ती ही जा रही है।

हवा से गिर रहे तार, बिजली गुल

हाल ये है कि हलकी बारिश में ही बिजली विभाग की पोल खुल जा रही है। शहर में कई इलाकों में बीते दिनों खंभों पर लटक रहे तार हवा के चलते ही नीचे गिर गए और बत्ती गुल हो गई। जिसके बाद इन इलाकों की सड़कों पर लटक रहे तारों में कई घंटे तक करंट दौड़ता रहा। गनीमत ये रहा कि इस दौरान कोई व्यक्ति, वाहन, जानवर इसकी चपेट में नहीं आया वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

हरमू के भीतरी इलाके डेंजर जोन

मालूम हो कि हरमू रोड राजधानी की मुख्य वीआइपी मार्गो में शामिल है। इस मार्ग से रोजाना मुख्यमंत्री, मंत्री, हाईकोर्ट के जज सहित प्रशासनिक अधिकारी अपने ऑफिस आते-जाते हैं। इस सड़क को तो चमकाकर रखा जाता है ताकि भीतरी इलाकों की पोल न खुल जाए। जबकि हरमू रोड से सटे किशोरगंज, चूनाभट्टा, विद्यानगर, बाल्मिकी नगर इलाके डेंजर जोन में हैं। इन इलाकों में बिजली के खंभों में लटकते नंगे तारों को कभी भी देखा जा सकता है।

रिहायशी इलाकों में खतरा ज्यादा

शहर के कई रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोगों का कहना है कि उनके यहां की सड़कों पर पैदल चलने के लिए कोई विशेष सुविधा नहीं है। लोग डिवाइडर से कूदकर रोड क्रॉस करते हैं। समस्या यह है कि बिजली के कई खंभे डिवाइडर के बीच में ही लगाये गए हैं। इन खंभों के तारों के लिए जो बॉक्स बनाये गए हैं वो खुले हैं। इस कारण डिवाइडर लांघने के दौरान कई लोग खुले बक्सों के नंगे तार की चपेट में आने से बाल बाल बचते हैं। सबसे बुरा हाल तो विशाल मेगामार्ट से लेकर मारवाड़ी भवन के आसपास नजर आता है। यहां कतार से करीब दो दर्जन ऐसे खंभे हैं जिनके बॉक्स पूरी तरह खुले हैं। यह वो जगह है जहां सर्वाधिक तादाद में लोग डिवाइडर से कूदकर छलांग लगाकर सड़क पार करते हैं।

Posted By: Inextlive