- फेस्टिव सीजन में रोज के मुकाबले दोगुना हुई शराब की सेल

-सबसे ज्यादा बिकी देशी शराब, फिर अंग्रेजी शराब और बीयर की हुई बिक्री

डिस्ट्रिक्ट में इतनी हैं दुकानें

-357 देशी शराब

-89 अंग्रेजी शराब

-72 बीयर

इस साल इतनी बढ़ी सेल

-20 परसेंट ज्यादा सेल इस साल हुई पिछले साल के मुकाबले

-5.5 करोड़ रुपए की हुई थी पिछले साल शराब की सेल

-1.5 करोड़ रुपए की ज्यादाहुई इस साल सेल

इस साल बिकी इतनी शराब

45 हजार लीटर देशी शराब की हुई सेल

20 हजार लीटर अंग्रेजी शराब की बिक्री

12 हजार बॉटल बीयर की बिक गई

बरेली: शराब की बॉटल पर 'अल्कोहल इज इंजीरियज टू हेल्थ' वार्निग लिखी रहती है, लेकिन इसके बाद भी शहर में इसके शौकीन कम नहीं है। इस फेस्टिव सीजन यानि दिवाली पर बरेलियंस 7 करोड़ रुपए की शराब पी गए। यह बात हम नहीं बल्कि आबकारी विभाग के आंकड़े बता रहे हैं. वहीं हैरत की बात है कि इसमें देशी शराब की सेल सबसे ज्यादा हुई हैं। जबकि अंग्रेजी शराब की सेल दूसरे नंबर पर और बीयर तीसरे नंबर पर है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल 20 परसेंट सेल ज्यादा हुई है।

देशी शराब फ‌र्स्ट च्वाइस

बरेली में सभी क्लास के फैमिली रहती है। यहां लिटरेसी का परसेंट 60 है। लेकिन इसके बावजूद बरेलियंस को दूसरी शराब के मुकाबले देशी शराब ज्यादा पसंद है। आबकारी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस फेस्टिव सीजन में 45 हजार लीटर देशी शराब की सेल हुई है। जबकि अंग्रेजी शराब की बिक्री 20 हजार लीटर हुई। साथ ही बीयर की 12 हजार बॉटल की बिक्री हुई है।

कम टाइम नहीं असर

गवर्नमेंट ने शराब की बिक्री का टाइम फिक्स कर दिया है। सुबह 10 से रात 10 बजे तक का टाइम फिक्स किया है, लेकिन इसके बावजूद इसकी सेल पर कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। कई लोगों ने दुकान बंद होने के डर से पहले ही शराब खरीद कर रख ली थी।

कच्ची शराब का दिखा खौफ

आबकारी डिपार्टमेंट ने कच्ची शराब बेचने वालों के खिलाफ एक माह पहले से ही अभियान चलाना शुरू कर दिया था। जिस कारण कच्ची बिक्री न के बराबर हुई। कच्ची शराब माफियाओं पर कार्रवाई का असर साफ देखा गया। वहीं पिछले साल कच्ची शराब से हुई मौतों की वजह से लोगों ने इससे दूरी बनाकर रखी।

पिछले साल की अपेक्षा इस साल करीब 20 परसेंट की ग्रोथ है। इस साल सबसे ज्यादा देशी शराब की बिक्री हुई है। पिछले साल भी शराब की अच्छी बिक्री हुई थी।

-डीएन दुबे, जिला आबकारी अधिकारी

Posted By: Inextlive