-बेसिक स्कूल के 218247 बच्चों को 15 जुलाई तक मिलेगा दो सेट यूनीफॉर्म

-एक ही रंग का बड़े पैमाने पर नहीं मिल रहा कपड़ा, रेडीमेड खरीदारी की तैयारी

VARANASI

बेसिक स्कूल्स के स्टूडेंट्स को स्कूल खुलने के साथ ही यूनीफॉर्म उपलब्ध कराने का प्लान बनाया गया है। शासन ने 200 रुपये की दर से बच्चों को यूनीफॉर्म उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। यही नहीं 50 परसेंट राशि भी जारी कर दी है। हालांकि मार्केट में एक सेट यूनीफॉर्म की सिलाई 350 रुपये है। कपड़ा अलग से। वहीं एक महीने के अंदर 218247 बच्चों का दो सेट यूनीफॉर्म सिलवाना भी विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) के लिए चुनौती बना हुआ है।

जुलाई सेकेंड वीक तक ड्रेस

शासन के निर्देश पर 15 जुलाई तक सभी बच्चों को दो सेट यूनीफॉर्म उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में एसएमसी को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं ताकि समर वैकेशन के बाद स्कूल खुलते ही बच्चों को यूनीफॉर्म उपलब्ध कराया जा सके। वहीं एसएमसी के मेंबर्स का कहना है कि कपड़ा लेकर सिलवाने में ड्रेस महंगा पड़ रहा है। कारण मार्केट में पैंट व शर्ट की सिलाई 350 रुपये है। इसे देखते हुए कई स्कूल रेडीमेड यूनीफॉर्म क्रय करने की तैयारी कर रहे हैं। वह भी काटन मिक्स कपड़ा का बना हुआ ड्रेस। कहा कि बड़े पैमाने में यूनीफॉर्म के रंग का कपड़ा भी मार्केट में उपलब्ध नहीं है। सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक जेपी सिंह ने बताया कि सभी स्कूल्स को नमूने के अनुसार कपड़ा क्रय कर यूनीफॉर्म बनवाने का निर्देश दिया गया है। ड्रेस की गुणवत्ता खराब होने पर एसएमसी के खिलाफ शासन ने कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

समिति को निगरानी का जिम्मा

बेसिक स्कूल्स के स्टूडेंट्स को 15 जुलाई तक यूनीफॉर्म उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं यूनीफॉर्म की गुणवत्ता के लिए डीएम की अध्यक्षता में एक निगरानी समिति गठित की गई है। इसमें सीडीओ या एडीएम , डायट प्राचार्य, बीएसए सहित अन्य को समिति का मेंबर बनाया गया है।

भूरे रंग की पैंट, गुलाबी शर्ट

ब्वॉयज के लिए भूरे रंग की पैंट व गुलाबी रंग की शर्ट तथा ग‌र्ल्स के लिए भूरे रंग का सलवार व गुलाबी रंग की समीज रहेगा। दूसरी ओर बच्चों को बुक्स व बैग के लिए भी क्रय आदेश दिए जा चुके हैं ताकि स्कूल खुलते ही बच्चों को किताबें व बैग भी उपलब्ध कराया जा सके।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-प्राइमरी स्कूल 1014

-जूनियर हाईस्कूल 354

-कस्तूरबा बालिका स्कूल 06

-मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल 110

-मदरसा बोर्ड 23

-समाज कल्याण के स्कूल 12

-अनुदानित विद्यालय 74

-कैंटोनमेंट बोर्ड के स्कूल 03

Posted By: Inextlive