-बेसिक स्कूल्स के टीचर्स की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए बना प्लान फांक रहा धूल

-कंट्रोल रूम से मिल रहा सिर्फ छुट्टियों के लिए पत्रांक संख्या, सेल्फी व्यवस्था भी बंद

VARANASI

सरकारी स्कूल्स में मास्साब को सुधारने के लिए तैयार हुआ सॉफ्टवेयर धड़ाम हो गया है। प्रॉपर काम नहीं कर पाने से सॉफ्टवेयर का यूज अब सिर्फ छुट्टियों को सैंक्शन करने में ही यूज होता है। जी हां, बेसिक शिक्षा डिपार्टमेंट में दो साल पहले शुरू हुए 'शिक्षाग्रह' प्लान पर ब्रेक लग गया है। यह सॉफ्टवेयर दो साल में ही बेदम हो गया है। यही नहीं बीएसए ऑफिस में बने कंट्रोल रूम में लगा कंप्यूटर भी गायब हो गया है। ऐसे में कंट्रोल रूम अब सिर्फ टीचर्स की छुट्टियों का रिकॉर्ड सहेजने में ही व्यस्त है। मेन कार्य ठप हो चुका है।

सिस्टम बदल नहीं पाया सॉफ्टवेयर

बेसिक स्कूल्स के टीचर्स को हर मामले में राइट टाइम करने के लिए तत्कालीन डीएम विजय किरण आनंद ने सन् 2016 में 'शिक्षाग्रह' नामक प्लान स्टार्ट किया था। इसके तहत 'शिक्षाग्रह' नाम से एक सॉफ्टवेयर बनाया गया था। टीचर्स की ऑनलाइन मॉनिटरिंग रखने के लिए बीएसए ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया था। हालांकि कंट्रोल रूम अब भी है लेकिन यह अपने मकसद से कोसों दूर है।

पहले होता था इतना कुछ

पहले कंट्रोल रूम से फोन के थ्रू डेली 50 से 60 स्कूल्स में क्या चल रहा है, पढ़ाई हो रही या नहीं, के बारे में जाना जाता था। फोन से हेडमास्टर्स, टीचर्स व बच्चों का अटेंडेंस भी चेक किया जाता था। यही नहीं हेडमास्टर या किसी एक टीचर को फोन कर अन्य टीचर्स से बात कराने को कहा जाता था। ऐसे में स्कूल्स में उपस्थित टीचर्स की संख्या का सटीक आंकलन किया जाता था। इसके साथ ही सेल्फी भी भेजना होता था।

खेल पर लग गया था लगाम

कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे बच्चों से बात कर मिड डे मील मिला या नहीं, इसको भी चेक कर लिया जाता था। इसी सॉफ्टवेयर की देन रही कि कई टीचर्स इसके फंदे में फंस गए। दनादन टीचर्स पर कार्रवाई हुई। अब बीएसए ऑफिस में बना कंट्रोल रूम सिर्फ टीचर्स के अवकाश के लेखा जोखा तक ही सीमित है। हालांकि अवकाश लेने के लिए किये जा रहे खेल को रोकने के लिए कंट्रोल रूम सीएल लेने वालेटीचर्स को तत्काल पत्रांक नंबर देता है। ताकि रजिस्टर में इसको दर्ज किया जा सके।

वर्जन----

टीचर्स व स्कूल की मॉनीटरिंग के लिए बना सॉफ्टवेयर टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते प्रॉपर कार्य नहीं कर रहा है। जल्द ही शिक्षाग्रह प्लान पहले की तरह कार्य करने लगेगा।

जय सिंह, बीएसए

Posted By: Inextlive