बेसिक स्कूल्स के एक्टिविटीज की अब मोबाइल 'एप' पर अपलोड करनी होगी डिटेल

सुबह की प्रार्थना के साथ स्कूल खोलने व बंद करने का टाइम भी करना होगा अपलोड

VARANASI

बेसिक स्कूल के मिड डे मील में अब घालमेल संभव नहीं होगा। स्टूडेंट्स को मिलने वाले एमडीएम पर अब मोबाइल 'एप' की नजर होगी। डिपार्टमेंट ने मिड डे मील की मॉनीटरिंग के लिए मोबाइल एप 'प्रेरणा' बनाया है। इस पर फोटो खींचकर अपलोड करनी होगी। खास बात ये कि सॉफ्टवेयर मिड डे मील खाने वाले बच्चों की संख्या स्वत: गिन लेगा। बेसिक शिक्षा विभाग पायलट प्रोजेक्ट के तहत शिक्षक दिवस पर पांच सितंबर को वाराणसी में 'प्रेरणा' एप लांच करने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत टीचर्स को विद्यालय खोलने व बंद करने का समय भी 'एप' पर अपलोड करनी होगी। यही नहीं स्कूल का नाम, प्रार्थना, टीचर्स व स्टूडेंट्स की अटेंडेंस, एमडीएम के वितरण सहित अन्य गतिविधि डेली 'प्रेरणा' एप पर अपलोड करनी है। यह सारी कवायद स्कूल्स में घालमेल पर लगाम लगाने के लिए हो रही है।

अटेंडेंस से डेवलपमेंट तक

एक ओर जहां मोबाइल एप के थ्रू टीचर्स के अटेंडेंस का पता चलेगा। 'एप' के माध्यम से एब्सेंट टीचर्स का विवरण देना है। कायाकल्प योजना के तहत स्कूल्स में हुए डेवलपमेंट वर्क की भी डिटेल ऑनलाइन ही देनी है। स्कूल में बाउंड्रीवाल है या नहीं? विद्यालय के डेवलपमेंट के लिए योजना बनी है या नहीं? फंड है या नहीं? पंचायत का सहयोग मिल रहा या नहीं? सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी भी 'एप' के माध्यम से देनी होगी। इसके लिए लखनऊ में ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

विरोध का बजा बिगुल

'प्रेरणा' मोबाइल एप लांच होने से पहले ही टीचर्स ने विरोध करना शुरू कर दिया है। प्रार्थना की फोटो 'एप' पर अपलोड करने के निर्देश पर कई शिक्षकों ने आपत्ति जताई है। टीचर्स का कहना है कि कई स्टूडेंट्स स्कूल में प्रेयर होने के बाद भी आते हैं। ऐसे में उनकी फोटो छूट जाएगी।

'प्रेरणा' मोबाइल एप के माध्यम से ऑफिस में बैठे-बैठे स्कूल्स की एक्टिविटिज की जानकारी हासिल की जा सकेगी। एक क्लिक पर मोबाइल फोन के स्क्रीन पर सारे टीचर्स की लिस्ट सामने होगी।

जय सिंह, बीएसए

Posted By: Inextlive