- बेसिक स्कूल्स में दीक्षा एप के जरिए बच्चों को दी जाएंगी ऑनलाइन क्लासेज

-बुक का क्यूआर कोड स्कैन करते ही सारे चैप्टर्स मिलेगा लिंक, एक क्लिक से मिलेगी पूरी डिटेल

-स्मार्ट फोन्स और प्रोजेक्टर पर वीडियो और पिक्चर से बच्चों का पढ़ाई में बढ़ा इंटरेस्ट

बरेली: बच्चों का पढ़ने में मन लगा रहे और उनको हर चीज आसानी से समझ में आ जाए, इसके लिए बीसीए ने बेसिक स्कूल्स में पढ़ने और पढ़ाने का स्मार्ट प्लान शुरू किया है। जिससे बच्चों की समस्या का समाधान अब एक क्लिक में होगा। इसके लिए बीसीए ने 'दीक्षा' एप तैयार किया है। इसमें क्लास 8 तक के बच्चों को क्यू आर कोड के जरिए पढ़ाया जाएगा। इसके लिए अफसरों को डिस्ट्रिक्ट स्तर पर ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

ऐसे काम करेगा ऐप

बेसिक स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर्स को स्मार्टफोन में 'दीक्षा' ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद बुक्स में दिया गया क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। स्कैन करते ही बुक्स में दिए गए सभी चैप्टर्स का लिंक आ जाएगा। इसके बाद जो भी चैप्टर देखना हो, उसके लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही चैप्टर से संबंधित फोटोज, वीडियो और ऑडियो आने लगेगा जिससे बच्चे हर चैप्टर को आसानी से समझ पाएंगे।

प्रोजेक्टर से होगी पढ़ाई

नगर शिक्षाधिकारी ने बताया कि मोबाइल को प्रोजेक्टर से कनेक्ट किया जाएगा। जिससे सभी बच्चे साफ-साफ वीडियो और फोटोज देख पाएं और ऑडियो भी सुन पाएं। वहीं बताया कि जिन स्कूलों में अभी प्रोजेक्टर नहीं है, वहां पर मोबाइल के साथ स्क्रीन बड़ी कराने वाले कोई इंक्युपमेंट यूज किया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ाया जा सके।

टीचर्स भी होंगे अपग्रेड

बेसिक स्कूल्स में दीक्षा ऐप से पढ़ाई शुरू हो जाने से बच्चों के साथ-साथ टीचर्स भी अपग्रेड होंगे। बच्चों को पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जा रही है। वहीं नगर शिक्षाधिकारी देवेश राय ने शिक्षकों को निर्देश दिया है कि स्कूल टाइम में हर समय मोबाइल नहीं चलाना है। सिर्फ पढ़ाई के टाइम पर मोबाइल यूज किया जाना है।

==============

-क्यू आर कोड के माध्यम से स्कूलों में पढ़ाई की जा रही है। एप से पढ़ाई में बच्चे भी रुचि ले रहे हैं। इसके लिए जिन स्कूलों में प्रोजेक्टर लगे हैं वहां पर प्रोजेक्टर का यूज किया जाएगा, जहां पर प्रोजेक्टर नहीं वहां पर स्मार्ट फोन का यूज किया जा रहा है।

देवेश राय नगर शिक्षाधिकारी

Posted By: Inextlive