- 10 मिनट का किराया 10 रुपए लिए जाने की तैयारी

LUCKNOW:

मेट्रो स्टेशनों से बाहर आने पर आपको वाहन के इंतजार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। यहां से आप बैट्री से चलने वाले टू-व्हीलर किराए पर ले सकेंगे। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार अभी दिल्ली और मुंबई मेट्रो के साथ इसकी शुरुआत हुई है। जल्द ही राजधानी में भी इसकी शुरुआत होगी।

10 मिनट के 10 रुपए

कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि इन वाहनों के आने से मेट्रो यात्री मेट्रो स्टेशन से बाहर आकर बैट्री से चलने वाले टू-व्हीलर लेकर कहीं भी जा सकेंगे। इन टू-व्हीलर का किराया 10 मिनट का 10 रुपए होगा। इसके लिए पैसेंजर को मोबाइल पर एक एप डाउनलोड करना होगा। इस एप से ही यात्रियों को पेमेंट भी करना होगा। इसकी खासियत यह है कि यदि किसी ने एक घंटे के लिए वाहन लिया और इसका पेमेंट किया और उसे अधिक समय लग गया तो यह टू-व्हीलर बीच में बंद नहीं होंगे। आप बाद में इसका भुगतान एप से कर सकते हैं।

चोरी होने का डर नहीं

इन वाहनों में ट्रैकिंग डिवाइस लगी है जिससे इनके चोरी होने का भी डर नहीं है। इसे जैसे ही कोई टच करेगा, उसका मैसेज कंपनी तक पहुंच जाएगा और उसे पकड़ लिया जाएगा। इन्हें शहर के विभिन्न इलाकों में भी रखा जा सकता है और वहां से भी लोग इसे किराए पर ले सकेंगे। हालांकि कंपनी के अधिकारियों के अनुसार यूपी में इसका संचालन वाइबेल्टी गैप फंडिंग के बगैर संभव नहीं होगा।

डेली 8 से 10 कस्टमर नहीं आए तो इनका संचालन आसान नहीं होगा। इसके इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही मैन पॉवर पर होने वाला खर्च नहीं निकलेगा। ऐसे में यदि वाइबिलिटी गैप फंडिंग नहीं होगी तो इसका संचालन नहीं होगा। मेट्रो स्टेशनों के बाहर इसको उपलब्ध कराने की प्रक्रिया चल रही है।

आर के मिश्रा

को-फाउंडर एंड प्रेसीडेंट

Posted By: Inextlive