-पत्रिका विमोचन के दौरान हुआ हंगामा कुर्सियां फेंकी गई

-कार्यक्रम की छात्रों को पूर्व से सूचना नहीं देने से कॉलेज छात्र संघ के अध्यक्ष व उनके समर्थक थे नाराज

-हंगामा देख चलते बने अतिथि, दो घंटे तक रुक-रुक कर होती रही मारपीट

-स्थिति को काबू में करने के लिए बुलानी पड़ी पुलिस

JAMSHEDPUR: को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में गुरुवार को जमकर हंगामा हुआ। यह हंगामा को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में विधिक संवाद पत्रिका विमोचन के कार्यक्रम के दौरान हुआ। दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन होने ही वाला था कि लॉ कॉलेज छात्र संगठन अध्यक्ष प्रकाश कुमार अपने समर्थकों व अभाविप कार्यकर्ताओं के साथ आयोजन स्थल पर पहुंचे और कार्यक्रम बहिष्कार करो, तानाशाही बंद करो, कॉलेज प्रबंधन का पक्षपातपूर्ण रवैया बंद हो जैसे नारे लगाने लगे। इतने में कार्यक्रम के पक्ष में विश्वविद्यालय प्रतिनिधि सुशील तिवारी व छात्र सौरव पाठक ने अपने समर्थकों के साथ छात्र संघ अध्यक्ष को ऐसा करने से मना किया। इस पर दोनों ओर से हाथापायी शुरू हो गई और दोनों गुट आपस में भिड़ गये। फिर जमकर मारपीट हुई।

कुर्सियां फेंकी

इस दौरान कुछ छात्रों ने अतिथियों की कुर्सियों को कार्यक्रम स्थल से उठाकर बाहर फेंक दिया। इधर कॉलेज छात्र संगठन अध्यक्ष भवन के बरामदे में ही धरना पर बैठ गये। इसके बाद कार्यक्रम में अतिथि के रूप में शामिल होने आये को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्राचार्य डा। एसएस रजी व रिसोर्स पर्सन चंद्रश्वेर खां वहां से चलते बने। हालात बिगड़ता देख प्राचार्य डा। जितेंद्र कुमार ने बिष्टुपुर पुलिस को बुलाया। पुलिस के आने के बाद कुछ हद तक मामला शांत हुआ, दूसरे गुट ने पत्रिका विमोचन कार्यक्रम को पुन: प्रारंभ करवा दिया। हालांकि पुलिस की उपस्थिति में भी हंगामा होता रहा। भवन के बाहर धरना भी चलता रहा। इसी हंगामे के बीच पत्रिका का विमोचन प्राचार्य डा। जितेंद्र कुमार, भीष्म सिंह, ठाकुर मुकेश सिंह व प्रोफेसर संजीव कुमार बिरुली ने संयुक्त रूप से किया।

हंगामे की वजह

दरअसल विधिक संवाद के विमोचन कार्यक्रम की को-ऑपरेटिव कॉलेज के छात्रों को पूर्व से सूचना न दिये जाने और पत्रिका में सौरव पाठक के तीन लेख प्रकाशित किये जाने से कॉलेज छात्र संघ के अध्यक्ष व उनके समर्थक नाराज थे। सुशील तिवारी व सौरव पाठक के समर्थकों तथा एनएसयूआइ तथा जेसीएम के नेताओं ने इसका विरोध किया। इस कारण हंगामा बढ़ गया और मारपीट हो गई।

मुझ पर तानी गई पिस्तौल : प्रकाश

कॉलेज छात्र संगठन के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बिष्टुपुर थाना में लिखित आवेदन दिया है कि वे कार्यक्रम स्थल पर अपना विरोध दर्ज कर रहे थे। इतने में सौरव पाठक, सुशील तिवारी व अजय होनहागा अपने समर्थकों के साथ आये और उन्हें जबरन कमरे के अंदर ले गये। इसी दौरान एक युवक ने उनकी कनपट्टी पर पिस्तौल सटा दी। किसी तरह वह बचकर कमरे से बाहर निकले और अपने साथियों को यह बात बताई।

मारपीट व चेन छिनतई हुई : सौरव

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज के छात्र सौरव पाठक ने गुरुवार को हुए हंगामे के बाद बिष्टुपुर थाने में लिखित शिकायत दी है। अपने शिकायत में सौरव ने कहा कि वे लोग पत्रिका विमोचन कार्यक्रम में अपनी भूमिका निभा रहे थे। इतने में प्रकाश कुमार, रवि प्रकाश तथा प्रभात तिवारी ने उनके व उनके साथियों के साथ मारपीट की तथा सोने की चेन की छिनतई कर ली।

कॉलेज में सभी छात्रों को सूचना दी गई थी। जिन छात्रों ने दिलचस्पी दिखाई, उनके लेख पत्रिका में प्रकाशित किये गये। यह छात्रों की अच्छी पहल है। चूंकि यह कॉलेज की त्रैमासिक पत्रिका है, इस कारण आने वाले दिनों में इसमें कई छात्रों के लेख प्रकाशित होंगे। ऐसे में हंगामा करना उचित नहीं है। जहां तक छात्रों पर कार्रवाई की बात है तो इस पर बैठक करने के बाद ही कोई निर्णय लिया जायेगा।

-डा। जितेंद्र कुमार, प्राचार्य, को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज, जमशेदपुर।

Posted By: Inextlive