- गोरखनाथ एरिया के अजय नगर में बवाल

- दो पक्षों के बीच पथराव, तोड़फोड़, आगजनी

GORAKHPUR: गोरखनाथ एरिया के रसूलपुर, अजय नगर मोहल्ले में होली को बदरंग करने की कोशिश हुई। अजय नगर में मटकी फोड़ने के बाद अचानक हुए बवाल में खूब पत्थरबाजी हुई। मनबढ़ों ने जमकर तोड़फोड़ किया। मोहल्ले में आगजनी की घटना से दहशत फैल गई। हालात बिगड़ने पर पुलिस-प्रशासन के अफसरों ने मोर्चा संभाला। मोहल्ले में भारी फोर्स लगा दी गई। दीपावली से चली आ रही रंजिश में दोबारा विवाद हुआ। इस बार प्रशासन की तरफ से कड़ी कार्रवाई का संकेत दिया गया है। बवाल करने वाले दोनों समुदायों के लोगों पर रासुका के तहत कार्रवाई की तैयारी चल रही है।

मटकी फोड़ने गए, हो गई सिर फुटव्वल

गोरखनाथ के रसूलपुर, अजय नगर में मटकी फोड़ने का प्रोग्राम होली पर आयोजित किया गया था। वहां युवकों की टोली नाच गा रही थी। सुबह करीब क्क् बजे मोहल्ले के दूसरे समुदाय के युवक भी पहुंच गए। नाचने गाने के दौरान अचानक किसी ने नाच रहे लोगों पर ईट फेंक दी। इसके बाद नशे में धुत युवकों ने विरोध किया तो बात बढ़ गई। दीवाली से चल रही रंजिश की वजह से मामला बिगड़ गया। तभी भीड़ से एक युवक ने शोर मचाया किदूसरे समुदाय के लोग मारपीट करने आ रहे हैं। इसी अफरातफरी के बीच नमाज पढ़ने जा रहे एक व्यक्ति को धक्का लग गया। इससे उग्र हुए लोगों ने जमकर उत्पात मचाया। आधे घंटे से अधिक पथराव किया जिसमें कई लोगों का सिर फूट गया। मनबढ़ों ने कई वाहनों के शीशे तोड़ दिए। ठेले और तख्त को आग के हवाले कर दिया।

मारपीट में क्ब् घायल, आगजनी और तोड़फोड़

मारपीट और पथराव में गुलरिहा के एसआई सदानंद और गोरखनाथ थाना के गुलाब यादव को चोट लगी। मोहल्ले के पप्पू, राज निषाद, अजीत, विकास, मंटू, प्रमोद, दीपेंद्र, रंजीत, आकाश, नदीम, जितेंद्र, अमन, डब्बू सहित करीब क्ब् लोग घायल हो गए। पथराव के साथ-साथ लोगों ने तलवार चलने की बात कही। मोहल्ले में स्कूल के सामने जुम्मन के पान की गुमटी, दिनेश चाय वाले का ठेला, राम नवल की सब्जी के ठेले पर भीड़ ने गुस्सा उतारा। इस दौरान दो टेंपो, एक कार और बाइक को भी मनबढ़ों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। विवाद के बाद जीएमसी की गाड़ी पहुंच गई। ईट पत्थर को भरकर कर्मचारी उठा ले गए। सड़क और नाली की चकाचक सफाई कर दी गई।

पहले से नहीं हुए सतर्क, बिगड़ गए हालात

अजय नगर में पारंपरिक ढंग से मटकी फोड़ने का कार्यक्रम होता है। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि दीवाली की रात भी विवाद हुआ था। इस विवाद में मोहल्ले के नेताओं की पहल पर पुलिस-प्रशासन ने समझौता करा दिया। उसकी रंजिश में होली का माहौल बिगड़ गया। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि ड्यूटी पर चार-पांच सिपाही थे। बवाल बढ़ने पर वह अपनी बाइक सुरक्षित करने में लगे रहे। अजय नगर में एसओ गोरखनाथ के साथ-साथ क्यूआरटी की ड्यूटी लगाई गई थी। विवाद में करीब ब्0 मिनट बाद फोर्स पहुंच सकी। हलका बल प्रयोग करके पुलिस ने लोगों को खदेड़ा। पुलिस ने एक पक्ष के सूरज, सोहन और मोहन को हिरासत में ले लिया। मौके पर आईजी अमिताभ यश, डीआईजी डॉक्टर संजीव कुमार, डीएम रंजन कुमार, एसएसपी प्रदीप कुमार, एसपी सिटी हेमंत कुटियाल, एडीएम सिटी ब्रदीनाथ सिंह, नगर आयुक्त आरके त्यागी सहित कई अधिकारी मौके पर जमे रहे।

विवाद में शामिल लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। कड़ी से कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

प्रदीप कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive