- 60-60 सीटों का होगा संचालन

- सेल्फ फाइनेंस मोड में किया जाएगा कोर्स का संचालन

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) के पुराने कैम्पस में संचालित बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के तहत बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कोर्स का संचालन शुरू किया जाएगा। यह कोर्स सुबह और शाम दोनों पालियों में संचालित होगा। इसके लिए वीसी ने सहमति दे दी है। इसके अलावा इवनिंग में कोर्स संचालन के लिए जो भी नियम जरूरी होंगे यूनिवर्सिटी प्रशासन उन्हें जल्द से जल्द पूरा कराकर कोर्स को इसी सेशन से शुरू कर देगी। यूनिवर्सिटी में अभी तक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज आईएमएस के तहत ही बीबीए कोर्स का संचालन न्यू कैम्पस में किया जाता था। अब यूनिवर्सिटी के पुराने मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में भी इस कोर्स को इस साल से शुरू कर दिया जाएगा।

वीसी ने प्रदान की मंजूरी

वीसी प्रो। एसबी निमसे से डिपार्टमेंट की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। जिसमें बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट में दो शिफ्ट में सुबह और इवनिंग क्लासेस में इस कोर्स का संचालन किया जाएगा। जिसमें दोनों शिफ्टों में इस कोर्स में 60-60 सीटें निर्धारित की गई है। इसकी एडमिशन प्रक्रिया भी इसी सेशन से शुरू होगी। इवनिंग सेशन को शुरू करने के लिए क्या जरूरी कार्रवाई होनी चाहिए इसके लिए वीसी ने रजिस्ट्रार को विचार कर जल्द से जल्द जरूरी कार्रवाई करने को कहा हैं।

सेल्फ फाइनेंस मोड में होगा संचालन

इस कोर्स को यूनिवर्सिटी दोनों शिफ्ट में सेल्फ फाइनेंस मोड में संचालित करने जा रही है। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से प्रति सेमेस्टर 30 हजार रुपए फीस निर्धारित की गई है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आईएमएस के बीबीए और बीकॉम ऑनर्स के कोर्स के साथ ही काउंसिलिंग कराई जाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन काउंसिलिंग के दौरान स्टूडेंट्स को ओल्ड कैम्पस में शुरू हुए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट बीबीए कोर्स का भी ऑप्शन देगी।

डिपार्टमेंट के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान कर दी हैं। रजिस्ट्रार को जरूरी कार्रवाई के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। कोर्स का संचालन इसी सेशन से होगा।

- प्रो। एसबी निमसे, वीसी, एलयू

हमने दोनों शिफ्ट में कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। मार्निग में कोर्स शुरू करने की सहमति मिल गई है। जल्द ही इवनिंग कोर्स की भी सहमति मिल जाएगी।

- प्रो। संजय मेधावी, एचओडी, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट

Posted By: Inextlive