- 30 जून को है आखिरी एग्जाम, कब आएगा रिजल्ट

- पीजी आवेदन की लास्ट डेट तक है बीसीए का एग्जाम

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया अंतिम दौर में चल रही है। इधर बीसीए लास्ट इयर का फाइनल एग्जाम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में यह स्टूडेंट्स अभी तक पीजी के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं। एलयू के बीसीए कोर्स के स्टूडेंट्स ने परीक्षा नियंत्रक से शिकायत दर्ज कराई है कि उनका लास्ट इयर का फाइनल एग्जाम 30 जून को समाप्त हो रहा है। ऐसे में वह आगे की पढ़ाई के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी के इस गलती के कारण स्टूडेंट्स काफी परेशान हैं।

एक-दूसरे पर लगा रहे आरोप

परेशान स्टूडेंट्स का कहना है कि परीक्षा विभाग ने पीजी आवेदन की डेट को बिना ध्यान में रखे परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। अगर ऐसे में 30 जून को परीक्षा समाप्त होगी, कब यूनिवर्सिटी रिजल्ट जारी करेगी और कब स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई करेंगे। इस पूरे मामले पर स्टूडेंट्स परीक्षा विभाग पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं। उधर परीक्षा विभाग का कहना है कि शेड्यूल तय करने की जिम्मेदारी विभाग की होती है। विभाग की ओर से जो शेड्यूल हमें दिया गया, हमने उसी के आधार पर परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया। इसमें परीक्षा विभाग की कोई गलती नहीं है।

पिछले वीक जारी किया था शेड्यूल

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अभी पिछले दिन ही एमसीए और बीसीए विभाग के सेमेस्टर एग्जाम का शेड्यूल जारी किया था। इस शेड्यूल के अनुसार बीसीए का सेमेस्टर एग्जाम 11 जून से शुरू होना था, पर स्टूडेंट्स ने परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय न देने की बात कहकर डेट बढ़ाने की मांग की थी। इसके बाद परीक्षा विभाग ने शेड्यूल का आगे बढ़ा दिया था। ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए पीजी में आवेदन करने के लिए मौका नहीं मिलेगा।

परीक्षा का पूरा शेड्यूल विभाग तैयार करके भेजता है, हम उसी अनुरूप परीक्षा आयोजित कराते हैं। पीजी आवेदन की डेट और परीक्षा समाप्ति की डेट एक होने की सूचना मिली है। इस पर वीसी से चर्चा कर समाधान निकाला जाएगा।

- प्रो। एके शर्मा,

परीक्षा नियंत्रक

Posted By: Inextlive