-प्राचार्य रूम में धरना देकर बैठ गए स्टूडेंट्स, प्राचार्य नहीं आए सामने

-उच्च शिक्षा अधिकारी ने फटकारा तब प्राचार्य ने जारी की काउंसलिंग की डेट

BAREILLY :

आरक्षण के विवाद को लेकर बरेली कॉलेज में लगातार दूसरे दिन एलएलबी की काउंसलिंग नहीं हो सकी। आरोप है कि जनरल कैटेगरी में फाइट करने वाले ओबीसी और एससी-एसटी स्टूडेंट्स को आरक्षण कैटेगरी में ही एडमिशन दिया जा रहा है। जबकि, अधिक नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स को जनरल कैटेगरी में एडमिशन पाने का अधिकार है। लिहाजा, सभी कैटेगरी की अलग-अलग दिनों में काउंसलिंग करायी जाए। इसी बात को लेकर सछास के तमाम पदाधिकारी काउंसलिंग रुकवाने के बाद प्राचार्य का घेराव किया, जिसके चलते स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

320 सीट पर होने हैं एडमिशन

एलएलबी की 320 सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया वेडनसडे शुरू हुई थी, जिसमें 4 सीटें ही लॉक हो पाई कि संछास ने आरक्षण में बेइमानी का आरोप लगाते हुए काउंटर बंद करा दिया। छात्र नेताओं का कहना था कि सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए एक साथ बुलाकर गड़बड़ी की जा रही है। तब छात्रनेताओं के आरोपों पर कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की। लिहाजा, नाराज छात्र नेताओं ने थर्सडे को काउंसलिंग बाधित कर प्रिंसिपल ऑफिस का घेराव कर लिया। अन्तत:, छात्र नेताओं की बात मान ली गई।

स्टूडेंट्स ने भी काटा बवाल

बरेली कॉलेज में कांउसलिंग कराने दूर-दराज से पहुंचे स्टूडेंट्स को जब काउंसलिंग सेंटर से वापस किया गया, जिसमें अधिकांश छात्राएं थी। वह प्राचार्य रूम में भी पहुंची, लेकिन मुलाकात नहीं हुई। प्राचार्य रूम में चीफ प्रॉक्टर वंदना शर्मा मिलीं, लेकिन वह भी कोई जवाब नहीं दे सकीं। जिसके बाद परेशान दो दर्जन से अधिक स्टूडेंट्स एकत्र होकर उच्च शिक्षाधिकारी के आफिस पहुंचे और काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कराने की मांग की।

उच्च शिक्षाधिकारी ने लिया एक्शन

स्टूडेंट्स की समस्या सुन उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ। राजेश प्रकाश ने बरेली कॉलेज प्राचार्य डॉ। अजय शर्मा से बात की और तुरंत समस्या का हल निकालने को कहा। उन्होंने कहा कि हम लोग स्टूडेंट्स की समस्या का हल निकालने को बैठे हैं न कि समस्या बढ़ाने को। इसीलिए तुरंत काउंसलिंग शुरू कराने की डेट नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें। जिसके बाद प्राचार्य ने समस्या का हल निकाला और काउंसलिंग शुरू कराने का नोटिस चस्पा करा दिया।

आज से शुरू होगी काउंसलिंग

प्राचार्य दोपहर बाद आफिस पहुंचे और उन्होंने स्टूडेंट्स से बातचीत की। जिसमें अन्य प्रोफेसर और चीफ प्रॉक्टर की मौजूदगी में निर्णय लिया गया कि 27 जुलाई को ओपन कैटेगरी के 160 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई जाएगी। इसके बाद भी कोई अभ्यर्थी छूट जाता है तो उसे 28 जुलाई को मौका दिया जाएगा। 30 जुलाई को ओपन कैटेगरी में बची सीट पर पहले काउंसलिंग की जाएगी जिसके बाद ओबीसी, एससी की काउंसलिंग की जाएगी। एससी ओबीसी की सीट्स इसके बाद भी बचती हैं तो उसके लिए 31 जुलाई को काउंसलिंग की जाएगी।

इनकी होगी आज काउंसलिंग

1-112 ओपन रैंक

20- प्रतिशत लड़कियां (32 सामान्य सीट)

5-प्रतिशत एचएफ (8 सीट)

3-प्रतिशत पीएच (5 सीट)

2-प्रतिशत एफएफ (3 सीट)

160 सीट्स के लिए होगी काउंसलिंग

Posted By: Inextlive