-धालभूम के एसडीओ के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई

-- बच्चा चोरी की अफवाह पर हत्या के मामले में नपे तीन और अफसर

रांची : राज्य सरकार ने सरायकेला-खरसावां के राजनगर तथा पूर्वी सिंहभूम के जादूगोड़ा में बच्चा चोरी की अफवाह में हुई हत्या के मामले में राज्य प्रशासनिक सेवा के तीन अन्य पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की है। मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश पर जहां धालभूम के तत्कालीन एसडीओ मनोज कुमार रंजन के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई है। वहीं राजनगर के बीडीओ संतोष कुमार प्रजापति तथा तत्कालीन सीओ राजीव नीरज को निलंबित कर दिया है। इनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही भी चलेगी।

पीट-पीटकर हुई थी हत्या

उल्लेखनीय है कि 11-12 मई को जादूगोड़ा में विक्षिप्त व्यक्तियों की बच्चा चोर के आरोप में पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी। वहीं, 18 मई को सरायकेला-खरसावां के राजनगर के शोभाडीह गांव में बच्चा चोर के अफवाह में चार लोगों की हत्या कर दी गई थी। 18 मई को ही पूर्वी सिंहभूम के बागबेड़ा के नागाडीह व घाघीडीह गांव में इस अफवाह में तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। मामले की जांच कोल्हान के प्रमंडलीय आयुक्त डा। प्रदीप कुमार व पुलिस उपमहानिरीक्षक प्रभात कुमार ने की थी, जिसमें इन पदाधिकारियों की लापरवाही सामने आई थी। इनकी रिपोर्ट पर ही राज्य सरकार ने यह कार्रवाई की है। इस मामले में राज्य सरकार ने सरायकेला के तत्कालीन डीसी रमेश घोलप व एसपी राकेश बंसल को पहले ही निलंबित कर दिया है। वहीं, धालभूम के एसडीओ मनोज कुमार रंजन को वहां से हटाते हुए कार्मिक विभाग में योगदान करने को कहा गया। साथ ही सरायकेला के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजीत कुमार का वहां से तबादला कर दिया गया है।

चलेगी विभागीय कार्यवाही

राज्य सरकार ने जमशेदपुर की घटना को लेकर मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जयप्रकाश यादव को स्थानांतरित करते हुए प्रशासी विभाग में योगदान देने को कहा है। इनपर भी विभागीय कार्यवाही चलेगी, जिसके लिए निर्धारित प्रक्रिया के तहत इनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसी तरह, संबंधित पदाधिकारियों द्वारा सरायकेला के कोतवाली थानाप्रभारी कृष्णनाथ ओझा तथा मानगो के थाना प्रभारी बुधराम उरांव एवं आजादनगर के थानाप्रभारी जीतेंद्र ठाकुर को भी निलंबित कर दिया गया है।

---------------

Posted By: Inextlive