- मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते बीमार हो रहे बच्चे

- अस्पतालों में बढ़ी उल्टी-दस्त से पीडि़त बच्चों की संख्या

ALLAHABAD:

मौसम के बदलते मिजाज ने बच्चों को बीमार करना शुरू कर दिया है। अस्पतालों में उल्टी-दस्त से पीडि़त बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इनफेक्शन फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। डाक्टर के मुताबिक इस मौसम में एहतियात जरूरी है।

कई इलाकों में फैली

लूकरगंज की रहने वाली 12 साल की सपना, बेनीगंज की श्रेया, बेली गांव के दस वर्षीय रोहित, अशोक नगर के आठ वर्षीय फरहत और इसी एरिया के इंजमाम को दो दिन पहले उल्टी की शिकायत हुई थी। बुधवार को अचानक उन्हें दस्त के साथ बुखार आ गया। इससे पैरेंट्स परेशान हो गए। बच्चों का बेली हॉस्पिटल, चिल्ड्रेन हॉस्पिटल समेत प्राइवेट क्लीनिक में इलाज चल रहा है।

तापमान में अंतर बनी वजह

डॉक्टर्स का कहना है कि तापमान में उतार-चढ़ाव इसका मुख्य कारण बना हुआ है। वर्तमान में दिन और रात के तापमान में दस से पंद्रह डिग्री सेल्यिस का अंतर है। जिसकी वजह से बच्चों में सीजनल बीमारियों के नए लक्षण सामने आ रहे हैं। बच्चे डायरिया की चपेट में भी आ रहे हैं।

बॉक्स

चिल्ड्रेन हॉस्पिटल की ओपीडी फुल

चिल्ड्रेन हॉस्पिटल की ओपीडी इस समय हाउसफुल चल रही है.डॉक्टर्स की माने तो सीरियस मरीजों को ही भर्ती भी किया जा रहा है। यहां रोजाना डेढ़ से दो सौ मरीज ओपीडी में दस्तक दे रहे हैं। निमोनिया के मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

क्या है लक्षण

पहले उल्टी, 24 घंटे बाद दस्त और फिर तेज बुखार आता है

बच्चा डायरिया की चपेट में आता है

कैसे करें बचाव

सुबह-शाम बच्चों को ऊनी कपड़े जरूर पहनाएं

बाजारू और बासी खानपान की चीजों से दूर रहें

सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों से बच्चों को बचाएं

उल्टी शुरू होते ही बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएं

ओपीडी में सीजनल बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। रोजाना दो सौ तक मरीज आ रहे हैं। उल्टी-दस्त, सर्दी, जुकाम और बुखार के अलावा निमोनिया के मरीज भी बढ़े हैं।

डॉ। अनुभा श्रीवास्तव, चिल्ड्रेन हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive