- ऑनलाइन सर्विसेज इस्तेमाल करने के मामले में कानपुर यूपी में नंबर-5 पोजीशन पर

- आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों के अलावा एफआईआर भी दर्ज करवा रहे हैं कानपुराइट्स

- लोकवाणी, जनसुविधा केन्द्रों के अलावा घर बैठकर भी किया जा सकता है आवेदन

@inext.co.in

KANPUR : आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाना हो या फिर नये राशन कार्ड व जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन। कानपुराइट्स अब सीएम-डीएम के बजाय 'ऑनलाइन दरबार' में अपनी अर्जी लगा रहे हैं। अच्छी बात यह है कि इस दरबार में हर नागरिक की न सिर्फ सुनवाई हो रही है। बल्कि, फिक्स्ड टाइम पीरियड के अंदर-अंदर उनकी समस्याओं का समाधान भी हो रहा है। इसलिए अगर आपको भी कोई काम करवाना है तो ऑफिसों के चक्कर काटना बंद कीजिए और थोड़ा स्मार्ट बनकर घर बैठे ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाइए।

कानपुर टॉप-5 में

ई-गवर्नेस सुविधाओं के जरिए अपना काम करवाने के मामले में कानपुर ने यूपी में 5वां स्थान हासिल किया है। यह उपलब्धि इसलिए भी बहुत बड़ी है क्योंकि 75 जिलों वाले उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ नीचे से दूसरे पायदान यानि 74वें नंबर पर है। सिटी में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अब तक 86,191 लोगों ने आय, निवास व जाति प्रमाण पत्र बनवाया है। सुविधाओं का लाभ उठाने में इलाहाबाद वाले सबसे आगे हैं। यहां कुल 1,66,000 सर्टीफिकेट्स जारी हो चुके हैं।

सिंगल विंडो से काम बंद

अभी तक यूपी में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए जिलों की तहसीलों में आवेदन करना पड़ता था। मगर, अब यह सिंगल विंडो व्यवस्था बंद कर दी गई है। हर जिले में लोकवाणी व जनसुविधा केन्द्र खुल गए हैं। आवेदन इन्हीं के जरिए स्वीकार किया जाता है। कानपुर में इनकी कुल संख्या 428 है। विभिन्न आवेदनों के लिए आवेदक से मिनिमम 10 रुपए व अधिकतम 15 रुपए फीस चार्ज की जाती है। हालांकि, इन्हीं सर्टीफिकेट्स को तहसील स्तर पर बनवाने के लिए आवेदक को 500 से 1,000 रुपए तक खर्च करने पड़ते थे।

आठ विभाग, 26 प्रमाण पत्र

ऑनलाइन सुविधाएं सिर्फ आय, जाति या निवास प्रमाण पत्र बनाने तक ही सीमित नहीं है। इसमें 8 विभागों की 26 सुविधाएं शामिल की गई हैं। इनमें शहरी विकास विभाग समेत राजस्व विभाग, फूड एंड सिविल-सप्लाई, विकलांग कल्याण, महिला कल्याण व बाल विकास, समाज कल्याण, पंचायती राज, प्रशिक्षण एवं रोजगार विभाग शामिल हैं। इनसे संबद्ध 26 प्रमाण पत्रों को महज 15 से 30 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाता है। अच्छी बात यह है कि इन प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन करने के मामले में कानपुर की पोजीशन फोर्थ है.

--------

ऐसे कीजिए घर से ऑनलाइन आवेदन

घर बैठकर ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है। इंटरनेट पर www.uponline.up.nic.in वेबसाइट ओपन करें। होम पेज पर 'ऑनलाइन सिटीजन सर्विस' पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही नेक्स्ट पेज खुलेगा। यहां 8 विभागों की ऑनलाइन सर्विसेज की डिटेल मिलेगी। आवेदन से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर परमानेंट यूजर-मेम्बर बन जाएं। फिर 26 सुविधाओं में से जिसका लाभ चाहिए। उसके लिए आवेदन कर दें। पेमेंट अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है।

किसी काम का नहीं तहसील दिवस और जनता दर्शन

विभिन्न सरकारी विभागों, एरिया या निजी शिकायतों के समाधान के लिए आम जनता के लिए तहसील दिवस व जनता दर्शन का आयोजन होता है। आला अफसर पब्लिक की समस्याएं सुनकर उनके निस्तारण के लिए संबंधित विभाग को आदेशित कर देते हैं। मगर, हकीकत में आला अफसरों की भी कोई नहीं सुनता। नीचे बैठे कर्मचारी बहाना बनाकर काम टाल देते हैं। ऐसे में पीडि़त की समस्या जस की तस बनी रहती है। यही वजह है कि डीएम के तहसील दिवस और सीएम के जनता दर्शन से पब्लिक का भरोसा उठता जा रहा है।

सिफर् स्मार्ट सिटीजन ही

ई-गवर्नेस सुविधाओं का फायदा सिर्फ स्मार्ट सिटीजन्स ही उठा पा रहे हैं। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर संदीप कुमार यादव ने बताया कि अवेयरनेस नहीं होने की वजह से ही कानपुर 5वें पायदान पर है। अगर सभी लोग लोकवाणी व जनसुविधा केन्द्रों पर जाकर अपना काम करवाएं या खुद घर बैठकर आवेदन करें तो यूपी में कानपुर का स्थान नंबर-1 होता।

---------------------------------------

ई-गवर्नेस सर्विस स्टार्ट होने के बाद से लेकर अब तक कुल आवेदनों की संख्या -

टॉप-5 डिस्ट्रिक्ट

डिस्ट्रिक्ट टोटल एप्लीकेशन

इलाहाबाद 1,66,000

इटावा 1,12,000

प्रतापगढ़ 1,10,000

गाजीपुर 94,000

कानपुर 86,191

नोट - कानपुर में ई-गवर्नेस सर्विस 22 जनवरी 2015 से शुरु हुई है। सभी आंकड़े 22 जनवरी से अब तक के हैं.)

निचले पायदान पर हैं यूपी के यह जिले -

डिस्ट्रिक्ट टोटल एप्लीकेशन

बलरामपुर 8,789

लखनऊ 11,958

फतेहपुर 16,323

महोबा 16,954

हाथरस 19,048

-----------------------

कानपुर में कुल 428 जनसुविधा व लोकवाणी केन्द्रों के माध्यम से किये गए आवेदनों की संख्या -

निवास प्रमाण पत्र - 40,000

जाति प्रमाण पत्र - 28,102

आय प्रमाण पत्र - 18,089

----------------------

टोटल 86,191

----------------------

---------------------------

ऑनलाइन शिकायतों के निस्तारण में कानपुर नंबर 4 पर -

डिस्ट्रिक्ट आवेदन रिड्रेसल

हरदोई 2,332 1,519

कुशीनगर 1,241 1,053

प्रतापगढ़ 1,007 877

कानपुर 837 740

वाराणसी 461 440

गाजियाबाद 241 177

-------------------------

'ई-गवर्नेस सर्विसेज के बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। इसीलिए कानपुर 5वें नंबर पर है। अगर ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन आवेदन करने लगें तो सिटी कुछ दिनों में ही टॉप पोजीशन पर पहुंच जाएगा.'

- संदीप कुमार यादव, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर

Posted By: Inextlive