मेरठ में पिछले साल 15 हजार स्टूडेंट्स कर चुके हैं बीएड

इस साल भी करीब 10 हजार स्टूडेंट्स करेंगे बीएड

Meerut. यूपी सरकार ने बीएड डिग्री धारकों को बड़ी राहत दी है. जिसके तहत बीएड डिग्री धारकों का प्राथमिक शिक्षक बनाने का रास्ता साफ हो गया है. अब प्रदेश के जूनियर बेसिक स्कूलों यानि पहली से पांचवी तक में बीएड डिग्री धारक प्राथमिक शिक्षक बन सकेंगे. मगर ऐसे शिक्षकों को नौकरी के दो साल के भीतर प्राथमिक शिक्षा में छह माह का ब्रिज कोर्स पूरा करना होगा. अभी तक प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के लिए ही वे डिग्री धारक ही आवेदन कर सकते थे, जिन्होंने टीईटी, एनसीटीई से दो वर्षीय डीएलएड, बीटीसी या यूपी टीईटी पास किया हो.

हजारों को मिलेगा फायदा

मेरठ में 15 हजार ऐसे स्टूडेंट हैं, जिन्होंने पिछले साल बीएड की परीक्षा पास की है. इस साल भी करीब 10 हजार स्टूडेंट ऐसे हैं, जो बीएड पास करेंगे. इन सभी को यूपी सरकार के नए फैसले का लाभ मिलेगा.

--------

योगी सरकार ने बीएड डिग्री धारकों के लिए सरकारी नौकरी का रास्ता साफ कर दिया है. मैं भी बीएड पूरी होने पर इस साल सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकती हूं.

प्रिया

ये यूपी सरकार का बहुत बड़ा फैसला है. इससे बेरोजगारी खत्म होगी. मैं तो बहुत खुश हूं क्योंकि अब मैं बीएड फाइनल के बाद टीचर की नौकरी के लिए अप्लाई कर पाऊंगी.

शिवानी

मैंने लास्ट इयर ही बीएड की है. ये फैसला मेरे और मेरे परिवार के लिए एक बहुत बड़ी उम्मीद लेकर आया है. सरकार की इस योजना से सरकारी नौकरी का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगा.

ज्योति

योगी सरकार का ये बहुत ही सराहनीय कदम है. सरकार के इस फैसले से मुझे बहुत ही खुशी मिली है. अब मैं सरकारी टीचर बन सकती हूं. अब बीएड वालों की भी वैल्यू बढ़ जाएगी.

नगमा

Posted By: Lekhchand Singh