RANCHI : इस साल छठ व्रतधारियों को नए घाट की सौगात मिलेगी। कोकर स्थित डिस्टिलरी तालाब को संवारा जाएगा। शनिवार को डिस्टिलरी तालाब के जीर्णोद्वार और सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास करते हुए नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने ये बातें कही। उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से नाली में तब्दील हो चुके इस तालाब की सूरत बदलने की कवायद शुरू कर दी गई है। इस मौके पर मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त प्रशांत कुमार, अपर नगर आयुक्त ओम प्रकाश शाह और वार्ड 20 के पार्षद श्रवण कुमार समेत कई निगमकर्मी मौजूद थे।

होगी कई सुविधाएं

डिस्टिलरी तालाब के जीर्णोद्वार और सौंदर्यीकरण पर करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस बाबत ग्रीन इंडिया के साथ करार हो चुका है। इस तालाब के बीच में 7000 वर्गफीट वाटर बॉडी होगा, तालाब के चारो ओर लैंड स्केपिंग और पौधे लगाए जाएंगे, दोनो किनारे पर दो फूड कोर्ट बनाए जाएंगे। यहां बच्चों के लिए झूले भी लगाए जाएंगे। तालाब में गिरनेवाले गंदे नाले के पानी को रोकने के लिए 300 फीट का ड्रेनेज बनाया जाएगा। इसके बगल मे आठ फीट का रोड भी होगा, ताकि मार्निग वॉक के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।

लंबे समय से होती आ रही थी मांग

डिस्टिलरी तालाब के जीर्णोद्वार की मांग लंबे समय से होती आ रही थी। जन संपर्क कार्यालय की ओर से 26 अगस्त 2014 को इसके लिए आंदोलन शुरू किया गया था। पिछले साल 8 अक्टूबर को नगर निगम को इस बाबत मेमोरेंडम भी सौंपा गया था। पिछले साल ही 22 अक्टूबर को कार्यालय के सदस्य राजभवन के पास आमरण अनशन पर भी बैठे थे। इधर, डिस्टीलरी तालाब के जीर्णोद्धार और शिलान्यास के मौके पर जन संपर्क कार्यालय के माध्यम से नगर विकास मंत्री और मेयर को धन्यवाद दिया गया। इस मौके पर कन्हैया झा, तुषार विजयवर्गीय, मानिक चंद्र ठाकुर, अरुण गुप्ता, प्रदीप कुमार, संतोष सिंह, रवि अग्रवाल, सुशील जयसवाल, विक्की सेठ, अजय पाठक, देवेंद्र सिंह, विरेंद्र शर्मा, सतीश कुमार, पवन, दिनेश, विजय, जय प्रकाश भल्ला, कन्हैया जयसवाल, संतोष अग्रवाल, अंकित और अन्य सदस्य शामिल थे।

Posted By: Inextlive