- काउंसिलिंग के लिए 14 शहरों में बनेंगे 32 सेंटर्स

- इस बार बढ़ेंगी 20 हजार सीटें व जुड़ेंगे 70 नए कॉलेज

LUCKNOW: यूपी में बीएड कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग छह जून से शुरू होगी। इसके लिए पूरे प्रदेश के 14 शहरों में 32 काउंसिलिंग केंद्र बनाये गए हैं। इस बार बीएड में करीब सात हजार सीटें बढ़ेंगी और लगभग 70 से अधिक नए कॉलेज जुड़ेंगे। फिलहाल, काउंसिलिंग की तैयारी तेज हो गई है। बीएड काउंसिलिंग 25 जून तक आयोजित की जाएगी।

कई यूनिवर्सिटी ने नहीं दी सीटों की डिटेल

बीएड के राज्य समंवयक प्रो। वाईके शर्मा ने बताया कि सभी स्टेट यूनिवर्सिटी से बीएड कॉलेजों व सीटों का ब्यौरा तेजी से देने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद अभी तक डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा, डॉ। राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी फैजाबाद, चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ और वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल यूनिवर्सिटी जौनपुर की ओर से एडमिशन से संबंधित पूरी जानकारी नहीं भेजी गई है। इस बार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में 2.63 लाख कैंडीडेट्स सफल घोषित किए गए हैं। जिन 14 शहरों में काउंसिलिंग होगी, उनमें लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, जौनपुर, झांसी, मेरठ, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, फैजाबाद, बरेली व गोरखपुर शामिल हैं।

उर्दू, अरबी-फारसी यूनिवर्सिटी में भी बीएड

लखनऊ में स्थित ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी यूनिवर्सिटी में भी इस सत्र से बीएड की पढ़ाई शुरू होगी। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समंवयक प्रो.वाईके शर्मा ने बताया कि इस यूनिवर्सिटी को भी इस लिस्ट में शामिल कर लिया गया है।

दूसरा नंबर लखनऊ का

बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए छह जून से शुरू होने वाले काउंसिलिंग में इस बार सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स मेरठ जिले में आवंटित किए गए हैं। यहा पर 27440 कैंडीडेट्स बीएड में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग कराएंगे। इसके लिए यहां पर तीन सेंटर्स बनाए गए हैं। इसके बाद दूसरा नंबर राजधानी लखनऊ का आता है। यहां 24295 कैंडीडेट्स तीन सेंटर्स पर काउंसिलिंग में शामिल होंगे।

एक नजर में

सिटी का नाम टोटल कैंडीडेट्स

लखनऊ 24295

आगरा 24061

मेरठ 27440

कानपुर 21208

इलाहाबाद 20828

गोरखपुर 17908

Posted By: Inextlive