लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी की एग्जाम की तारीख

एग्जाम सेंटर बनाने के लिए शुरू हो गई तैयारियां

Meerut। प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली बीएड परीक्षा 29 जुलाई को होगी। शासन से बीएड प्रवेश परीक्षा के संबंध में निर्देश मिलने के बाद संडे को तारीख की घोषणा की गई। लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव ने एग्जाम की तारीख जारी की है, कोविड-19 से बचाव हेतु जारी गाइडलाइन को सुनिश्चित करते हुए उतर प्रदेश बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी। दरअसल, पहले ये एग्जाम 8 अप्रैल को था। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए तारीख को 22 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया था। अब ये एग्जाम 29 जुलाई को होगा। इस साल यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम लखनऊ यूनिवíसटी द्वारा आयोजित किया जाएगा।

ऐसा होगा एग्जाम

यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम ऑब्जेक्टिव होगा। इस एग्जाम में 2 पेपर होंगे। पहले पेपर में 2 भाग होंगे। एक जनरल नॉलेज और दूसरा हिंदी भाषा। हर सेक्शन में 50 सवाल होंगे। दूसरे पेपर में भी 2 भाग होंगे। पहला जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट और सब्जेक्ट एप्टीट्यूड। इस पेपर में भी प्रत्येक भाग में 50 सवाल होंगे। जो ऑनलाइन ही किया जाएगा, हालांकि अभी समय व केंद्र नहीं बने है लेकिन सीसीएसयू ने इसके लिए केंद्रों को बनाने की तैयारियां शुरु कर दी है।

दोगुने से ज्यादा केंद्र

लखनऊ विवि की ओर से आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार पहले के मुकाबले दो गुने से ज्यादा परीक्षा केंद्र होंगे। एक परीक्षा केंद्र पर अधिकतम 300 परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे। मेरठ में 20 हजार से अधिक स्टूडेंट इस टेस्ट को देंगे। प्रदेश में पहले करीब 900 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए थे,लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर केंद्रों पर परीक्षाíथयों की संख्या कम करने से परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

ये रखा जाएगा ध्यान

केंद्रों को सेनेटाइज किया जाएगा

मास्क व सेनेटाइजर यूज करके ही केंद्रों पर एंट्री दी जाएगी

सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा

पानी की व्यवस्था सही होनी चाहिए और बैठने की व्यवस्था

बिजली पंखो की सही व्यवस्था

केंद्रों पर साफ सफाई होगी

विभिन्न बिंदुओं के आधार पर केंद्र बनाए जाएंगे, परीक्षा की तैयारियां की जा रही है, फिलहाल हमारी पूरी तैयारी बाकी शासन के निर्देशों के आधार पर किया जाएगा

धीरेंद्र कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive