बीएड में परीक्षा फॉर्म को लेकर तैयारियां शुरू

अगले हफ्ते में से जारी हो जाएंगे बीएड के परीक्षा फॉर्म

Meerut। सीसीएसयू संबंधित बीएड की परीक्षाओं को लेकर इसबार नया बदलाव किया गया है। अब परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर डालना होगा, वो इसलिए ताकि किसी तरह का भी फर्जीवाड़ा न हो। फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए ही यूनिवर्सिटी ने ये नया बदलाव किया है, आधार नंबर डालने से साफ होगा कि ये फॉर्म किसका है, इस आधार कार्ड पर लिंक नंबर पर ही ओटीपी जाएगा, इसके बाद ही वेरिफिकेशन होगा।

वेरिफिकेशन के बाद फाइनल

परीक्षा फॉर्म भरते समय अब हर स्टूडेंट को अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा। नंबर डालने के बाद उस कार्ड से संबंधित लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को डालने के बाद ही फार्म फाइनल सब्मिट होगा। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वो अपना पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड का नंबर डाल सकता है। लेकिन आधार कार्ड नंबर के साथ ही उसको अपनी मेल आईडी व नंबर भी डालना होगा। मेल पर जो ओटीपी जाएगा उसको भरना हेागा।

फार्म के साथ ही फोटो मैच

फॉर्म में आधार कार्ड नंबर डालकर या फिर अन्य का नंबर डालकर आपका कार्ड पर लगा फोटो मिलान किया जाएगा। इसके अलावा अपलोड की गई कॉपी का भी मिलान किया जाएगा। उसपर लगी फोटो से फेस का मिलान होगा।

यूनिवर्सिटी के पास बीते कई सालों से फर्जी स्टूडेंट होने की शिकायतें आ रही थीं। इसके अलावा फर्जी स्टूडेंट के फार्म भी सामने आए थे। इसको दूर करने के लिए ही ऐसा किया गया है, ताकि कोई किसी दूसरे का फॉर्म न भर पाए।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी सीसीसएसयू

Posted By: Inextlive