यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में बनारस के स्टूडेंट्स ने शानदार प्रदर्शन किया है. तीन ने तो टॉपर्स में जगह बनायी है. स्टेट लेवल पर हुई इस परीक्षा में प्रयागराज के विनोद कुमार दूबे ने 90 प्रतिशत अंकों के साथ फ‌र्स्ट रैंक प्राप्त किया. वहीं बनारस के अरूण कुमार चौरसिया ने दूसरा, जबकि नीलू मौर्या ने फोर्थ रैंक और राहुल शर्मा ने सातवां रैंक प्राप्त कर बनारस का मान बढ़ाया. बनारस के इन टॉपर्स ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से अपना अनुभव शेयर किया. साथ ही बीएड की तैयारी करने वालों के लिए टिप्स दिया.

अरुण कुमार

बीएड प्रवेश परीक्षा में 88.41 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले मूल रूप से बकइयां महाराजगंज निवासी अरुण कुमार चौरसिया ने बताया कि उनकी सफलता का श्रेय उनके पिता सुरेन्द्र कुमार को जाता है. उनके पिता व मां की इच्छा है कि वे अध्यापक बनें. उन्होंने ग्रेजुएशन बीएचयू से किया है. यहीं से हिस्ट्री से एमए कर रहे है. अरुण ने बताया कि 2018 में बीटीसी भी पूरा किया है. लेकिन इंटरमीडिएट के बच्चों को पढ़ाने के लिए बीएड करना जरूरी समझा.

नीलू मौर्या

86.58 प्रतिशत अंक के साथ बीएड में शानदार प्रदर्शन करने वाली शिवरामपुर, भदोही निवासी नीलू मौर्या ने बताया कि उनकी बचपन से ही इच्छा अध्यापिका बनने की है. यह उनका दूसरा टर्म था. स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से पिछले साल का पेपर खराब हो गया था. उम्मीद नहीं थी कि बेहतर प्रतिशत हासिल कर पाउंगी. उनके पिता मूलचंद्र मौर्या कालीन का व्यवसाय करते हैं. घर में दो भाई है, वे भी गवर्मेट जॉब की तैयारी कर रहे है.

राहुल शर्मा

बीएड प्रवेश परीक्षा में 85.66 अंकों के साथ उम्दा प्रदर्शन करने वाले सोनभद्र निवासी राहुल शर्मा ने बताया कि वह पढ़ाई के साथ जॉब की तैयारी भी कर रहे हैं. बीएचयू से ग्रेजुएशन किया है. फिलहाल वह रेलवे व एसएससी की तैयारी भी कर रहे हैं. पिता शैलेन्द्र शर्मा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क की पोजिशन पर है.

Posted By: Vivek Srivastava