- 23 टीम और दस एंबुलेंस करेगी कांवडि़यों की केयर

- जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को बनाया कांवड़ वार्ड

रूद्गद्गह्मह्वह्ल इस बार कांवडि़यों की सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्राइवेट हॉस्पिटल को भी शामिल किया है। सिटी के तमाम प्राइवेट अस्पतालों में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से कांवडि़यों के लिए बेड रिजर्व कर दिए हैं। इस बार कांवडि़यों की सुविधाओं के लिए सिटी में प्राइवेट अस्पतालों में बेड और कांवडि़यों को लाने व ले जाने के लिए एंबुलेंस भी रिजर्व कर दी है। सिटी के पांच सेक्टर में सात से दस प्राइवेट हॉस्पिटल में बेड तय कर दिए गए हैं। वहीं कांवड़ यात्रा के चलते कांवडि़यों के स्वास्थ्य की सेवा के लिए जिला अस्पताल में भी एक स्पेशल वार्ड बना दिया गया है।

बनाए गए पांच सेक्टर

सिटी में सेक्टर वन योगी हॉस्पिटल, नंदन सिनेमा से अजय हॉस्पिटल तक है। वहीं दूसरा सेक्टर हापुड़ रोड से शास्त्रीनगर तक बनाया गया है। इसके अलावा तीसरा सेक्टर बेगम ब्रिज से हापुड़ रोड, चौथा सेक्टर परतापुर दिल्ली रोड से मोदीपुरम और पांचवा सेक्टर ईव्ज क्रॉसिंग चौराहा से गंगानगर तक है। इनमें हर सेक्टर में सात से दस प्राइवेट हॉस्पिटल में बेड और एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। हर सेक्टर के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक सेक्टर इंचार्ज भी बनाया है।

हेल्थ कैंप का इंतजाम

जनपद मेरठ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कांवडि़यों के लिए ग्रामीण व शहरी इलाकों में भी हेल्थ कैंप के इंतजाम किए गए हैं, जिनमें शहरी इलाकों में मुख्य रूप से कंपनी बाग, केसर गंज पुलिस चौकी, इंद्रा चौक, तिरंगा गेट, हापुड़ अड्डा, बिजली बंबा बाईपास, शिवमंदिर फफूंदा है। इसके अलावा सकौती, रार्धना, सलावा, दौराला मुख्य द्वारा के पास, शिवलोक नर्सिग होम, पल्लवपुरम, डोरली गेट, कालंद रजवाह, सरुरपुर रजवाह, नानु पुल, करनावल रजवाह, भूडबराल सड़क, मोहिद्दीनपुर, परतापुर पुल के पास, शोभापुर चौराहा, जानी नजर की पटरी, डूंगर नगर के सामने, कल्याणपुर आदि स्थलों पर भी हेल्थ कैंप हैं।

एंबुलेंस की व्यवस्था

जिले में टोटल 13 एंबुलेंस के इंतजाम स्वास्थ्य विभाग की तरफ से फिलहाल किए गए हैं। इनमें दस एंबुलेंस हेल्थ कैंप के आसपास ही रहेंगी। इसके अलावा औघड़नाथ मंदिर पर पूर्ण चिकित्सा व्यवस्था पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय द्वारा की जा रही है, जिसमें शहर के लिए तीन एंबुलेंस की पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय द्वारा व्यवस्था है।

यह भी है व्यवस्था

- 23 नोडल अधिकारियों की टीम एक-एक अधिकारी के साथ ही चार-चार चिकित्सा शिविर प्रभारी बनाए गए हैं।

- टीमों के सदस्यों की 12 घंटे दिन और 12 घंटे रात की अलग-अलग ड्यूटी लगेगी, जिसमें सुबह आठ से रात आठ बजे तक और रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक ड्यूटी होगी।

- 26 जुलाई दोपहर दो बजे तक औघड़नाथ मंदिर पर डॉक्टर्स, फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वॉय की ड्यूटी रहेगी।

- सभी तैनात अधिकारी कर्मचारी सजग रहकर कार्य करेंगे व विशेषकर ड्रेसिंग, बैंडेज, पेन किलर, ओआरएस, उल्टी दस्त की गोली, इंजेक्शन व एंटी स्नैक वेनम, आईवी फ्लूड व अन्य दवाएं सीएमएसडी भंडार पर होगी।

- जिला अस्पताल में 30 बेड के साथ ही इमरजेंसी डिपार्टमेंट में एक कांवडि़यों का वार्ड भी बना दिया गया है।

इमरजेंसी नंबर

प्यारे लाल शर्मा हॉस्पिटल, मेरठ

8171074444

Posted By: Inextlive