PATNA : भ्म्-भ्9 वीं बीपीएससी सम्मिलित संयुक्त (प्रारंभिक) परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद से सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुट चुके हैं। मुख्य परीक्षा के लिए विषयों का चयन करने से लेकर अन्य रणनीति पर एक्सपर्ट व सीनियर्स की राय ले रहे हैं। आई-नेक्स्ट ने इस मुद्दे पर सिविल सर्विसेज के विभिन्न एक्सपर्ट से बात कर जाना कि स्टूडेंट को मुख्य परीक्षा की तैयारी में क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या कहा उन्होंने

पूर्व के प्रश्नों का करें अभ्यास

मुख्य परीक्षा के लिए तैयारी के साथ लगातार अभ्यास जरूरी है। इसके लिए बेहतर है कि प्रतिभागी पूर्व के वषरें का कम से कम ब्ख् वीं से लेकर भ्भ् वीं तक की मुख्य परीक्षा का प्रश्नों को समयबद्ध तरीके से हल करने का प्रयास करें। लगातार समयबद्ध अभ्यास से स्पीड बेहतर होने के साथ-साथ विषय की कमियों का भी पता चलेगा।

ग्रुप डिस्कशन से पकड़ होगी मजबूत

मुख्य परीक्षा के साथ-साथ हमें स्वयं का परीक्षण करना होगा। जिस किसी मुद्दे पर तैयारी कर रहे हैं, वह कितना स्पष्ट है इसकी जांच के लिए ग्रुप डिस्कशन जरूरी है। ग्रुप डिस्कशन से मुद्दों पर नजरिया स्पष्ट होता है। इस दौरान हमें पता चलता है कि जो बातें हम रख रखें है, वह कितना प्रभावी है, यदि नहीं तो कहां कमियां हैं।

विवादित विषयों से बचने का प्रयास करें

प्रतिभागी जेरनल स्टडीज व हिंदी में प्रश्नों की तैयार करते समय तत्काल किसी खास विषय पर ज्यादा केंद्रित कर लेते हैं। तैयारी व परीक्षा के दौरान प्रश्नों के हल करते समय हमें विवादित विषयों से बचना चाहिए। विवादित विषयों से तात्पर्य सांप्रदायिकता आदि ऐसे मुद्दे हैं, जिन पर अलग-अलग विद्वानों की अलग-अलग राय है। कई बार कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान अपने मत से अलग होने पर संतोषजनक अंक नहीं देते हैं।

करेंट डाटा को रखें अपडेट

भारत सरकार व बिहार सरकार की विभिन्न रिपोर्ट पर अपने आप को अपडेट रखें। खासकर केंद्र व राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं की स्थिति, नई योजनाओं को ध्यान में रखें। इसके अलावा सरकार जनगणना की रिपोर्ट, आर्थिक सर्वे, विभिन्न मंत्रालय व संयुक्त राष्ट्रसंघ की विभिन्न एजेंसियों की रिपोर्ट में देश व राज्य की स्थिति पर जानकारी जरूरी है।

मुख्य परीक्षा में जीएस महत्वपूर्ण

मुख्य परीक्षा में जीएस का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसके लिए स्तरीय मैगजीन व पाठ्य पुस्तकों का अध्ययन करना जरूरी है। बेसिक नॉलेज के लिए एनसीईआरटी की बुक्स का उपयोग करना चाहिए।

मा‌र्क्स जेनरेटिंग विषय का चुनाव करें

मुख्य परीक्षा के विषयों के चयन के लिए मा‌र्क्स स्कोरिंग विषयों का चयन करना जरूरी है। एक्सपर्ट के अनुसार लोक प्रशासन, भूगोल, एलएसडब्ल्यू आदि सब्जेक्ट में मा‌र्क्स स्कोरिंग के लिहाज से बेहतर माना जाता है।

जरूरत होने पर मैप-डाटा का करें उपयोग

भूगोल, इतिहास आदि विषयों में तथ्यों को स्पष्ट रूप से समझाने के लिए प्रतिभागियों को मैप का उपयोग करना चाहिए। इसके आलावा कई प्रश्नों में कुछ तथ्य तुलनात्मक रूप से समझाने के लिए आंकड़ों का टेबल के रूप में उपयोग करना जरूरी है।

ख्8,708 उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए होंगे मैदान

बीपीएससी ने सिविल सर्विसेज (पीटी) का रिजल्ट जारी हो चुका है। भ्म्वीं -भ्9वीं सम्मिलित संयुक्त (प्रारंभिक) परीक्षा में सफल ख्8000 प्लस उम्मीदवार मैदान में है। इंटरव्यू के बाद सफल उम्मीदवारों का चयन बिहार के विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए होगा। ख्ख् श्रेणी के 7ब्म् पोस्ट पर नियुक्ति होगी। नियुक्ति के बाद स्टेट में लंबे समय तक खाली पड़े प्रशानिक अधिकारियों की कमी पूरी होगी।

Posted By: Inextlive