- होली की मस्ती में रंगों का भंग

- रंगों में कांच का पाउडर मिलाकर बेचा जा रहा

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने स्टिंग से किया खुलासा

- खतरनाक केमिकल भी मिलाए जा रहे रंगों में

देहरादून,

होली पर लोग एक दूसरे से प्रेम बढ़ाने के लिए रंग लगाते हैं, लेकिन देहरादून में काली कमाई के लालच में रंगों का मेल कर खतरे का खेल चल रहा है। यह रंग आपके त्यौहार में भंग भी डाल सकते हैं। सस्ते दाम पर असरदार रंग का झांसा देकर पिसा हुआ कांच और खतरनाक केमिकल मिले रंग बेचे जा रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रंगों के मेल में खतरे के इस खेल का स्टिंग ऑपरेशन के जरिए खुलासा किया तो कुछ दुकानदार पिसा कांच मिला रंग बेचते स्टिंग के दौरान कैमरे में कैद हो गए। उन्होंने अपनी जुबानी इस बात को कबूल भी किया कि किसी से दुश्मनी निकालनी हो तो ये रंग ले जाओ और उसके चेहरे पर रगड़ दो।

स्टिंग ऑपरेशन में कांच का खुलासा

रंगों में मिलावट की पड़ताल के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम दून के हनुमान चौक पहुंची, यहां सड़क किनारे खुले में रंग-गुलाल की दुकानें सजी हुई थीं। दुकानदार से रंगों की क्वालिटी के बारे में पूछा तो हैरान करने वाली हकीकत सामने आई। पड़ताल में पता चला कि यहां पिसा हुआ कांच का पाउडर मिला रंग बिकता है। रिपोर्टर ने यह रंग खरीदा तो दुकानदार ने कागज पर उड़ेलकर समझाया भी। ज्यों ही उसने कागज पर रंग उड़ेलकर ऊपर से पानी डाला। रंग तो बह गया, नीचे रह गया कांच का पाउडर।

किसी से बदला लेना है तो ये रंग ले लो

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम दोपहर करीब साढ़े 12 बजे दून की सबसे बड़ी कॉमोडिटी मार्केट हनुमान चौक पहुंची। मिशन पर निकली टीम ने एक के बाद एक-एक कर कई दुकानों पर दस्तक दी। इसी दौरान एक दुकान पर रंग में कांच मिलाकर बेचता देखा गया। ये बात दुकानदार ने खुद बताई। कहा कि होली पर किसी से बदला लेना हो तो ये रंग उसके गालों पर रगड़ दो।

वजन बढ़ाने के लिए कांच की मिलावट

होली के रंग में कांच की मिलावट का कारण कलर का वजन बढ़ाना भी है। कांच भारी होता है ऐसे में कलर का वेट बढ़ जाता है और दुकानदार मुनाफा पीटते हैं। लेकिन, कांच स्किन के लिए घातक है, इसका खामियाजा उन लोगों को भुगतना पड़ता है जो इस रंग की चपेट में आते हैं। वहीं घटिया रंग की चमक बढ़ाने के लिए भी कांच का पाउडर रंगों में मिलाया जा रहा है।

खतरे की पुडि़या सिर्फ 10 रुपए में

पानी के रंगों में मिलावट कर उनकी पुडि़या महज 10 रुपए में बेची जा रही है। ऐसे में इन्हें हाथों-हाथ खरीदा जा रहा है। 10 रुपए की इस पुडि़या में कांच का पाउडर और खतरनाक केमिकल मिला हुआ है जो आपकी स्किन के लिए घातक है।

ऐसे करें कांच की मिलावट का पहचान

पानी में घुलने वालें कलर में कांच का पाउडर मिला हो तो उसका आसानी से पता लगाया जा सकता है। ऐसे कलर को एक पॉट में लें, पानी में घोलें। रंग जल्द ही घुल जाएगा और कांच का पाउडर पॉट की तलहटी पर बैठ जाएगा। इस रंग से परहेज करें। ये आपकी स्किन के लिए घातक हो सकता है।

हर्बल कलर में घटिया रंग की मिलावट

इसके बाद टीम ने और दुकानों का जायजा लिया, एक दुकान पर हर्बल और सस्ते दोनों कलर बेचे जा रहे थे। हर्बल कलर महंगा था इसलिए टीम ने हर्बल कलर में सस्ता कलर मिलाकर देने की बात कही तो वह मान गया। उसने हर्बल कलर के साथ दूसरा सस्ता कलर मिलाकर दे दिया।

बच्चों की आड़ में खेल

रंगों में मिलावट सामने न आए और दुकानदार पकड़े न जाएं, इसके लिए बच्चों का सहारा लिया जा रहा है। रंगों के स्टॉल्स में नाबालिग बच्चों को बैठाया जा रहा है, उनपर कोई शक नहीं करता। लेकिन, शासन प्रशासन भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा। सिटी में रंगों के कई स्टॉल्स पर बच्चे कलर बेचते मिले।

गुलाल में हो सकती है इनकी मिलावट

लैड ऑक्साइड, कॉपर सल्फेट, एल्युमीनियम, मरकरी सल्फाइट, सिलिका, जेनशियन वायोलेट।

मिलावटी रंग से ये खतरा

किडनी इन्फेक्शन

आंखों का इन्फेक्शन

स्किन एलर्जी

स्किल कैंसर

इन बातों का रखें ध्यान

-इंजन ऑयल व मोबिल ऑयल मिलावट से रखें परहेज।

-गहरे व घुलने वाले रंगों से भी बनाए रखें दूरी।

- हर्बल कलर का यूज करें।

- हल्दी, रोली ज्यादा सुरक्षित।

रखें सावधानी

- रंग खेलने से पहले स्किन पर क्रीम या ऑयल एप्लाई करें।

- बॉडी कवर करके ही रंग खेलें।

- आंखों की सेफ्टी को चश्मा यूज करे।

- चेहरे पर रंग छुड़वाने को दही व बेसन बेहतर।

- रंग लगने पर चेहरे को बार-बार न धोएं।

Posted By: Inextlive