- फूड विभाग की टीम ने केले के गोदामों में की छापेमारी

- भारी मात्रा में मिला कैल्शियम कार्बाइड, अफसरों ने किया सील

- ऑर्टिफिशिल तरीके से पके केले को खाने से हो सकता है कैंसर

मेरठ। उपवास व त्योहारों का मौसम हैं। अगर आप इन दिनों केले खा रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। बाजार में इन दिनों जहरीला केला बिक रहा है। जिन्हें बेहद जहरीले रसायन कैल्शियम कार्बाइड से पकाया जा रहा है। फूड विभाग की ओर से शहर में केले के गोदामों में की गई औचक छापेमारी में भारी मात्रा में कैल्शियम काबाईड पकड़ा गया। फूड सेफ्टी एंड ड्रग्स डिपार्टमेंट के निर्देशों पर चले इस चेकिंग अभियान में कुट्टू और सिंघाडे़ के आटे के सैंपल भी भरे गए।

डेढ़ किलो रसायन सीज

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सर्वेश मिश्रा के नेतृत्व में विशेष टीम थाना देहली गेट पहुंची। यहां परवेज पुत्र सलमुद्दीन व अब्दुल सलाम पुत्र बुंदू के गोदामों में टीम ने छापेमारी की। इस दौरान टीम ने गोदाम से लगभग डेढ़ किलो कैल्शियम कार्बाइड सीज किया। इस मात्रा से कई कुंतल केले पकाए जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान स्टोर किए हुए केलों में रसायन नहीं लगाया जा सका। वहीं टीम ने दौराला से अशोक कुमार जैन की दुकान से कुट्टू के आटे का नमूना भी जांच के लिए लिया। टीम में फूड इंस्पेक्टर दर्पण कुमार, सुनील कुमार, वैभव शर्मा, महीपाल सिंह, सुरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

कैंसर का खतरा

दरअसल, उच्च न्यायालय ने भी फलों को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है। कार्बाइड से पके फलों को खाने से लीवर कैंसर, गुर्दे तथा बड़ी आंत का कैंसर हो सकता है। वहीं इससे मेमोरी लॉस, दिमाग में सूजन, पेट खराबी आदि हो सकती है।

वर्जन

चेकिंग अभियान नवरात्रि व दशहरा के मौके पर खाद्य पदार्थो में होने वाली मिलावट को रोकने के लिए लगातार चलेगा। वहीं, जांच के लिए भेजे सैंपल्स की रिपोर्ट आने के बाद संबंधित व्यक्तियों पर कार्रवाई होगी।

सर्वेश मिश्रा,

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive