-अधिवक्ता की फेसबुक आईडी हैक कर जालसाजों ने मांगा पैसा, मुकदमा दर्ज

PRAYAGRAJ: अगर आपसे फेसबुक पर कोई पैसे मांग रहा है तो अलर्ट हो जाइए। भले ही वह आपका कितना भी खास क्यों न हो, रिश्तेदार या फैमिली मेंबर ही क्यों न हो, सबसे पहले उसको कॉल करके कन्फर्म कीजिए। मोबाइल पर बात करने के बाद ही पैसे का लेन-देन कीजिए। कहीं ऐसा न हो कि फेसबुक पर अपनों की आड़ में कोई फ्रॉड आपको शिकार बना रहा हो। प्रयागराज में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति के रिलेटिव की एफबी आईडी हैककर तमाम परिचितों से पैसे मांगे गए।

कई रिश्तेदारों से मांगे पैसे

रविवार को जालसाजों ने हाईकोर्ट के अपर शासकीय अधिवक्ता पद पर तैनात विकास सहाय की फेसबुक आईडी हैक कर उनके परिचित से पैसा मांगा गया। इसके बाद लखनऊ से उनके पास फोन आया कि पैसे डालने के लिए एबी पर मैसेज भेजा था क्या? कुछ ही देर इसके कुछ देर बाद उनके मामा के लड़के विभव श्रीवास्ताव का फोन आया कि दादा आपने पैसा ट्रांसफर करने का मैसेज डाला है क्या? उनके जानने वाले पुलिस विभाग के कुछ अफसरों का भी फोन आया कि महेन्द्र नाम से पे-एटीएम का अकाउंट नंबर भेज कर पैसा मांग रहे क्या। पता करने उनको पता चला कि उनकी फेसबुक आईडी हैक हो गई है।

पहले भी सामने आ चुकी है घटना

कुछ दिन पूर्व प्रीतम नगर के रहने वाले अमित कुमार राज भी फेसबुक आईडी हैक हो गई थी। वह कुशीनगर में मजिस्ट्रेट पद तैनात हैं। उनके एफबी मैसेंजर के जरिए उनके दोस्तों के पास मैसेज भेजकर पैसे मांगे जा रहा था। उनके जानने वाले कुछ अधिकारियों के पास उनकी आईडी से मैसेज भेजा गया। एक से 20 व दूसरे से 10 हजार रुपए मांगे गए थे। एक रिश्तेदार ने अमित कुमार राज के पास फोनकर इसकी जानकारी दी। इसी तरफ से गाजियाबाद एसएसपी की फर्जी आईडी बनाकर लोगों से पैसा मांगा जा रहा था। प्रयागराज के रहने वाले एक रिपोर्टर से मैसेंजर के जरिए मैसेज कर बीस हजार रुपए मांगा गया था।

इस तरह से जाल में फंसाते हैं जालसाज

-जालसाज ऐसे व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट हैक करते हैं जिसकी प्रोफाइल मजबूत हो।

-मजबूरी में फंसने या फिर बेटे के बीमार होने का हवाला देकर पैसा मांगा जाता है।

-रकम भी कम ही मांगी जाती है, जिससे कोई इंकार न कर सके।

-अकाउंट नंबर नहीं, बल्कि पेटीएम या गूगल पे पर पैसे मांगे जाते हैं।

-ऐसे मामलों का पता लगाना साइबर क्राइम वालों के लिए मुश्किल होता है।

आपका साथी जिसने कभी आपसे पैसे न मांगे हों और अचानक एफबी मैसेंजर के जरिए पैसे मांगने लगे तो अलर्ट हो जाएं। सबसे पहले फोन करके क्रॉस चेक जरूर कर लें। इसके बाद ही अगला कदम उठाएं। शहर के थानों पर दर्ज ऐसे मुकदमों पर साइबर क्राइम की टीम वर्क कर रही हैं।

-आशुतोष मिश्रा, एसपी क्राइम

Posted By: Inextlive