वीडियो कॉल करके हैक कर सकते हैं आपका मोबाइल संदिग्ध वीडियो के जरिए डरा भी रहे लिंक व कॉल लाटरी का लालच देकर बैंक अकाउंट कर रहे खाली।

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: खुद को हमारा प्रतिद्वंदी मानने वाला पाकिस्तान अपने नापाक इरादे को पूरा करने के लिए भारतीयों को चोट पहुंचा रहा है। वह +92 नंबर से कॉल कर कभी लोगों के अकाउंट खाली कर रहा है तो कभी वीडियो वाट्सअप कॉल कर उन्हे डरा रहा है। साइबर एक्सपर्ट की मानें तो वह कॉल के जरिए लोगों का डाटा भी चुरा रहा है। इसके लिए वह कॉलिंग की जगह वाट्सएप कॉल का सहारा ले रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए हमे सावधान रहने की जरूरत है।

केस नंबर एक-

वीडियो में युवक चाकू लेकर उनकी तरफ दौड़ा

हुसैनगंज के लालकुआं निवासी विवेकानंद पॉल के मोबाइल पर 18 जून को रात 9.14 बजे +923057256022 नंबर से वाट्सअप कॉल आई। नंबर से अंजान विवेकानंद ने कॉल रिसीव कर ली। वाट्सएप कॉल रिसीव होते ही वीडियो में सामने एक युवक चाकू लेकर उनकी तरफ दौड़ता नजर आया। वीडियो देख कर उन्होंने तत्काल कॉल काट दी। हालांकि मामले में उन्होंने उक्त नंबर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं कराया, लेकिन साइबर क्राइम सेल को इससे अवगत कराया।

केस नंबर दो-

डाउनलोड करना होगा एक एप

ऐसी ही एक वाट्सअप कॉल मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले दिलीप को +92302749974 नंबर से आई। कॉलर ने कहा कि 25 लाख रुपए की लॉटरी जीती है और इसे पाने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है, बल्कि एक एप डाउनलोड करना होगा। अटपटी हिंदी के कारण दिलीप को शक हुआ और उन्होंने कॉल काट दी।

+92 नंबर से आ रही कॉल

ऐसी ज्यादातर कॉल +92 से शुरू होती हैं, जो पाकिस्तान से की जाती हैं। ऐसी कॉल पर किसी एप को डाउनलोड करके आप अपने फोन का पूरा कंट्रोल अनजान कॉलर को दे सकते हैं और वह आपका बैंक अकाउंट साफ कर सकता है। इस पर विशेषज्ञों की राय है कि +92 से आने वाली किसी भी कॉल को अटेंड न करें। इस नंबर पर भूलकर भी कॉल बैक न करें वरना आपका मोबाइल हैक हो जाएगा और आप बड़े संकट में फंस सकते हैं।

बैक कॉल पर हैक हो सकता है अकाउंट

साइबर एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान से डायरेक्ट फोन और एसएमएस से धोखाधड़ी के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं, लेकिन अब धोखेबाजी के लिए वाट्सअप का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें लॉटरी या इनाम जीतने की बात कहकर एक लिंक भेजा जाता है और उस पर आपके बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल मांगी जाती है। इसके बाद हैकर के लिए बैंक अकाउंट को हैक करना बहुत आसान हो जाता है।

फ्रॉड से बचने को यह सावधानी बरतें

- कॉल को न करें रिसीव

- उस नंबर पर न करें मैसेज या कॉल बैक

- नंबर को करें ब्लॉक

- साइबर क्राइम सेल में करें रिपोर्ट

कोट

+92 नंबर से पहले भी कॉल कर साइबर फ्रॉड के मामले सामने आते रहे हैं। इसको लेकर लोग अवेयर भी हैं। अब +92 से आने वाले नंबर को रिसीव नहीं कर रहे हैं। हालांकि अब सीधे कॉल न करके वाट्सअप कॉल के जरिए वीडियो चैट कॉल करने की शिकायत आ रही है।

- विवेक रंजन राय, एसीपी साइबर क्राइम सेल

Posted By: Inextlive