रांची : सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा की ओर से बुधवार को बुलाए गए भारत बंद का रांची में कोई खास असर नहीं दिखा। यातायात में लोगों को जरूर परेशानी हुई। रिम्स पहुंचने वाले मरीजों व परिजनों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। रांची के मेन रोड में दुकानें बंद रहीं, खादगढ़ा बस स्टैंड से संचालित होने वाली बसों के परिचालन पर असर दिखा। हालांकि सरकारी बस स्टैंड से बसों का सामान्य परिचालन हुआ। निजी वाहन चालकों ने सुरक्षा के मद्देनजर वाहन सड़क पर उतारने से परहेज किया। ऑटो आम दिनों की तुलना में कुछ कम चले। अल्पसंख्यक प्रभाव वाले इलाकों में बंद का असर दिखा।

बड़ागाईं में सड़क जाम

कांटाटोली और बरियातू रोड के बड़ागाई मोड़ के पास कुछ लोगों की भीड़ ने सड़क जाम कर प्रदर्शन करने की कोशिश की। हालांकि पुलिस ने सभी को खदेड़ा। अपर बाजार की स्थिति सामान्य दिखी। ज्यादातर दुकानें खुली रहीं। खरीदारों की भीड़ अपेक्षाकृत जरूर कुछ कम दिखी। मेन रोड में वाहनों का आवागमन जारी था। ग्रामीण इलाकों में जरूर कुछ लोग प्रदर्शन करने निकले। पिठोरिया, कांके ¨रग रोड, ओरमांझी के इरबा सहित अन्य जगहों पर सड़क जाम किया गया। पिठोरिया चौक पर करीब दो घंटे आवागमन बाधित रहा। ओरमांझी और कांके में बंद समर्थकों को कुछ ही देर में हिरासत में ले लिया गया। जिन्हें शाम के समय रिहा कर दिया गया।

दो हजार पुलिस के जवान तैनात

बंद के बीच पुलिस प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी थी। जिले भर में दो हजार अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए थे। दो दर्जन डीएसपी, मजिस्ट्रेट, ग्रामीण एसपी ऋषभ कुमार, सिटी एसपी सौरभ अलग-अलग इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था में जुटे थे। जबकि एसएसपी अनीश गुप्ता पूरी सुरक्षा व्यवस्था और गतिविधियों की मॉनिट¨रग कर रहे थे।

पुलिस छावनी जैसा था नजारा

शहर के संवेदनशील स्थान माना जाने वाला मेन रोड का एकरा मस्जिद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, हरमू रोड डोरंडा सहित अन्य प्रमुख जगहों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए थे। इससे नजारा पुलिस छावनी जैसा था। सभी इलाके के डीएसपी और मजिस्ट्रेट मौके पर कैंप करते रहे। हालांकि कहीं से कोई उपद्रव या बवाल जैसी कोई घटना सामने नहीं आई।

सुबह में खुलीं रहीं दुकानें

मेन रोड में स्थिति यह थी कि सुबह के समय कुछ देर के लिए दुकानें खुलीं थीं। धीरे-धीरे कुछ समय के लिए दुकानें बंद हुई। दोपहर बाद फिर दुकानें खुलने लगीं। डेली मार्केट की फल मंडी, सब्जी मंडी, इलेक्ट्रॉनिक मंडी, सुधा कांप्लेक्स, सैनिक मार्केट सहित कई महत्वपूर्ण स्थानों के बाजार पर कुछ असर दिखा। कांटाटोली में दुकानें शाम होते-होते खुल गयीं।

Posted By: Inextlive