- डॉक्टर्स की तैनाती के लिए शासन से मिली हरी झंडी, खाली पदों को भरने के लिए शुरू हुई प्रक्रिया

- 10 डॉक्टर समेत 28 पदों पर होगी भर्ती

GORAKHPUR: दो समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जगदीशपुर उरांव और भटहट पर स्टाफ की तैनाती नहीं होने से बंद पड़ा है। यहां खाली पदों को भरने के लिए शासन की ओर से मंजूरी मिल गई है। इसके बाद स्वास्थ्य महकमे ने भी अपनी ओर से कवायद शुरू कर दी है। शासन ने दोनो सीएचसी का संचालन करने के लिए 28 पदों को भरने का आदेश जारी कर दिया है। इसमे दस डॉक्टर हैं। भर्ती प्रक्रिया इसी पखवारे में पूरा करने का आदेश दिया है।

खाली पदों पर ज्वाइनिंग की मंजूरी

प्रदेश सरकार ने सूबे में 37 नए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का फैसला किया। इसी के तहत भटहट और उरूवा के जगदीशपुर उरांव में सीएचसी बन गई। इसके संचालन में सबसे बड़ी बाधा पद सृजन को लेकर थी। शुक्रवार को चिकित्सा-स्वास्थ्य के संयुक्त सचिव रविन्द्र नाथ सिंह ने महानिदेशक को पत्र लिखकर सभी नए सीएचसी पर पांच-पांच डॉक्टरों समेत चौदह कर्मचारियों के पद सृजन को मंजूरी दी। इसके साथ ही अगले एक पखवारे में नव सृजित पद पर तैनाती की प्रक्रिया को शुरू करने का भी आदेश जारी कर दिया।

तैनात होंगे पांच डॉक्टर

एक लाख से अधिक आबादी पर सीएचसी खोलने का सरकार ने फैसला किया था। इसके अंतर्गत दोनों सीएचसी को शुरू किया जा रहा है। दोनों जगहों पर सीएचसी संचालन के लिए भवन तैयार कर लिया गया है। प्रस्तावित सीएचसी में फिजिशियन, जनरल सर्जरी, स्त्री व प्रसूति रोग , एनेस्थिसिया और रेडियोलॉजी के एक-एक डॉक्टरों के अलावा दो-दो स्टाफ नर्स, एक्सरे टेक्नीशियन और डेंटल हाईिजनिस्टि के पद स्वीकृत किए गए हैं। फार्मासिस्ट, डार्क रूम सहायक, लैब टेक्नीशियन और वरिष्ठ सहायक के एक-एक पदों पर भर्ती होगी। इसके साथ ही चालक , वार्ड ब्वॉय और वार्ड आया के एक-एक पद पर सेवा प्रदाता के जरिए भर्ती होगी। बताया जा रहा है कि सीएचसी पर ओपीडी और इलाज के साथ ही एक्सरे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

Posted By: Inextlive