IIT BHU के एनुअल टेक्नो इवेंट टेक्नेक्स-17 में भावी इंजीनियर्स का खूब दिख रहा उत्साह

VARANASI

आईआईटी बीएचयू के एनुअल फेस्ट 'टेक्नेक्स-ख्0क्7' में दूसरे दिन भावी इंजीनियर्स ने टेक्नोलॉजी के जरिये जहां एक ओर समाज को कुछ देने का जज्बा दिखाया तो दूसरी ओर इसी को अपने मनोरंजन का साधन भी बनाया। औपचारिक उद्घाटन समारोह में बतौर चीफ गेस्ट एलएण्डटी कंस्ट्रक्शन कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट रामाकृष्णन ने किया। इस मौके पर फाइनाइट एलीमेंट मेथड विषय पर चर्चा करते हुए हुए भावी इंजीनियरों को अनुसंधान कार्य के लिए प्रोत्साहित किया। इसमें प्रो। रेड्डी, प्रो। पीके जैन, प्रो। एसके त्रिपाठी, प्रो। जीवीएस शास्त्री, प्रो। आरएस सिंह आदि ने विचार रखे।

विदेशी स्टूडेंट्स भी हुए शामिल

'बाइट द बिट्स' नामक कोडिंग संबंधी ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें एल्गॉरिथम, क्रिटिकल थिंकिंग, गणितीय योग्यता, सॉल्यूशन और रियल लाइफ प्रॉब्लम आदि विषय पर प्रतियोगिता हुई। इसमें सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी कोरिया, आईटीएमओ यूनिवर्सिटी रूस, मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी, सिन्गुआ यूनिवर्सिटी चीन, यूनीवर्सिटी ऑफ मार्सा पोलैंड के साथ ही देश के कई संस्थानों के ब्ब्7भ् छात्रों ने भाग लिया। विनर्स को ख्म् फरवरी को पुरस्कृत किया जाएगा।

दिखायी इंजीनियरिंग की ताकत

एक्सट्रीम इंजीनियरिंग के तहत संस्थान में पहली बार फ्भ्भ्.9भ् किलोग्राम का पुल बनाया गया। राजपुताना मैदान में कार रेसिंग की प्रतियोगिता हुई। इसमें स्पीड और टर्न की कई बाधाओं को पार किया। इसमें मुम्बई, ग्वालियर, पंजाब, खड़गपुर आदि क्षेत्रों से लगभग फ्ख् टीमों ने हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त पानी और जमीन पर चलने वाली मशीनों की प्रतियोगिता होवर क्राफ्ट और वाटर रॉकेट, मैनेजमेंट इवेंट, एनॉलिटिकल, मंथन प्रतियोगिता, पहल, संपन्न, स्वच्छ, विजन, ग्रीनेक्स और आगाज कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

Posted By: Inextlive