सरकार के पोर्टल स्वयं को लेकर बीएचयू में जोर शोर से चल रही है तैयारी

पोर्टल के जरिये सभी यूनिवर्सिटी जुड़ेंगी एक कड़ी में, बीएचयू में नवंबर से शुरू होगी व्यवस्था

ज्ञान बांटने से बढ़ता है। इसी सूत्र वाक्य पर अमल करते हुए केन्द्र सरकार की ओर से एक नई पहल की गयी है। जी हां, देश के तमाम छोटी बड़ी यूनिवर्सिटीज को एक कड़ी में जोड़ने की कवायद की गयी है।

यूनिवर्सिटीज को जोड़ने की कड़ी बनेगा 'स्वयं' पोर्टल। बीएचयू सहित देश के किसी भी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स स्वयं से ही शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। इस बाबत वीसी प्रो। राकेश भटनागर सभी निदेशक, डीन व हेड की बैठक कर निर्देश भी दे चुके हैं। इस पोर्टल को शिक्षा नीति के तीन आधारभूत सिद्धांतों पहुंच, निष्पक्षता तथा गुणवत्ता को प्राप्त करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इसके जरिये कक्षा 9वीं से लेकर पीजी लेवल तक शिक्षा दी जाएगी। इसे यूजीसी की गाइड लाइन व वीसी के निर्देश के बाद बृहद स्तर पर बोर्ड ऑफ स्टडीज के माध्यम से विभिन्न फैकल्टीज में पाठ्यक्रम में शामिल करने की प्रक्रिया जोर शोर से चल रही है।

होगा ऑनलाइन एग्जाम

स्नातकोत्तर कोर्स के दूसरे और तीसरे सेमेस्टर में कम से कम दो क्रेडिट के कोर्स करने होंगे, इसके लिए स्टूडेंट्स को इच्छानुसार कोर्स में पंजीकृत होना होगा। प्रत्येक पाठ्यक्रम के अंत में ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स का मूल्यांकन किया जाएगा। साथ ही परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों/ग्रेडों को स्टूडेंट्स के शैक्षणिक रिकॉर्डो में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

विशेषज्ञ तैयार कर रहे कोर्स

देशभर से चुने गए 1000 शिक्षक व ब्याख्याता 'स्वयं' के पाठ्यक्रम को चार भागों में प्रस्तुत करेंगे। वीडियो व्याख्यान, डाउनलोड /मुद्रित सामग्री, परीक्षा तथा प्रश्नोत्तरी के माध्यम से स्वमूल्यांकन परीक्षा व शंकाओं के समाधान के लिए ऑनलाइन विचार-विमर्श। अध्ययन अनुभव को ऑडियो, वीडिओ तथा मल्टीमीडिया एवं नई शिक्षण प्रौद्योगिकी का प्रयोग करके समृद्ध बनाने के लिए उपाय किए गए हैं। यह पोर्टल करीब 2000 पाठ्यक्रम तथा 80,000 अधिगम घंटों की होस्टिंग में सक्षम होगा।

Posted By: Inextlive