-घरों की देहरी पर यम के नाम के जलाये गये दिये

- हर तरफ दिखा दीपावली की तैयारियों का जोर

VARANASI

ज्योति पर्व दीपावली की खुशियां झिलमिलाती रोशनी के रूप में मंगलवार को शहर में गली से लेकर सड़कों पर आम रही। जगमग रोशनी की यह रंगत बुधवार को अपने शबाब पर होगी। छोटी दिवाली पर रंग बिरंगे झालरों से सज चुके शहर के तमाम इमारतों से लेकर गरीब की झोपड़ी में टिमटिमाते बल्ब की रोशनी ने इस बात का एलान किया कि त्योहार की खुशियां हर किसी के लिए है। ऊपर वाले ने हर किसी को इस खुशी से नवाजा है। तो फिर लूट लो खुशियों के इस खजाने को और पूरी शिद्दत से मनाओ रोशनी के इस महापर्व दीपावली को। अंधेरे का आलम यह था कि वह यहां वहां मुंह छिपाता दर बदर भटकता रहा। उसे कहीं सिर छिपाने की जगह नहीं मिली। जगमग रोशनी से शहर का कोना कोना आबाद रहा।

घरों की देहरी पर यम के नाम के दीपक जलाकर पर्व की परंपरा का निर्वाह किया गया। कुल मिला कर कहें तो दीपावली के एक दिन पहले पूरा शहर त्योहारी रंगत में रंगा हुआ दिखा। दीये कंदील से लेकर रंग-बिरंगे झालर, फूल, पूजन सामग्री आदि चीजों की खरीदारी जोर-शोर से जारी रही। दीपावली को खास बनाने के लिए मार्केट भी पूरी तरह से तैयार था। छोटे से लेकर बड़ा तक हर कोई त्योहारी तैयारी में मशगूल दिखा। पटाखे की दुकानों पर भी लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली।

बॉक्स

शुभ मुहूर्त में पूजा होगी फलदायी

दीपोत्सव का पर्व कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। ज्योतिषविद् पं। चक्रपाणि भट्ट बताते हैं कि शुभ मुहूर्त में की गयी दिवाली की पूजा सुख समृद्धि में विशेष फलदायी होती है। बताया कि सात नवंबर, बुधवार को स्वाति नक्षत्र, आयुष्यमान योग में दीपावली पर गणेश-लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त दिन में 1.25 बजे से 2. 57 बजे, शाम-6.02 बजे से 7.58 बजे तक सर्वार्थ योग है। स्थिर लक्ष्मी एवं कुशल व्यापार-संचालन के लिए सिंह लग्न सर्वोत्तम माना जाता है, जो इस वर्ष रात्रि-12.30 बजे से रात्रि- 2. 44 बजे तक रहेगा। यद्यपि अमावस्या रात्रि-9.19 बजे समाप्त हो जाएगी इसलिए स्थिर सिंह लग्न में पूजन अर्धरात्रि के बाद ही मान्य है।

Posted By: Inextlive